Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़android smartphone can be unlocked without fingerprint authentication warns researcher - Tech news hindi

बिना फिंगरप्रिंट लगाए अनलॉक हो सकता है आपका एंड्रॉयड फोन, सावधान कर रहा है यह वीडियो

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मिलने वाले फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर को बायपास किया जा सकता है और इसकी जानकारी एक सुरक्षा रिसर्चर ने शेयर की है। रिसर्चर की ओर से एक वीडियो भी शेयर किया है।

बिना फिंगरप्रिंट लगाए अनलॉक हो सकता है आपका एंड्रॉयड फोन, सावधान कर रहा है यह वीडियो
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 15 Nov 2022 10:09 AM
हमें फॉलो करें

लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में ऑथेंटिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है लेकिन इसकी सुरक्षा पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। एक बार फिर एंड्रॉयड यूजर्स की चिंता बढ़ाने वाला डिवेलपमेंट सामने आया है। एक सुरक्षा रिसर्चर ने वीडियो शेयर करते हुए दिखाया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मौजूद एक बग के चलते फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन को बायपास किया जा सकता है। 

नए बग की जानकारी डेविड स्कत्ज नाम के सुरक्षा रिसर्चर की ओर से दी गई है और उन्होंने दिखाया कि किस तरह आसान ट्रिक आजमाते हुए एंड्रॉयड फोन को बिना ऑथेंटिकेशन के अनलॉक किया जा सकता है और इसका यूजर्स पर सीधा असर पड़ सकता था। हालांकि, इस खामी को गूगल की ओर से अब फिक्स कर दिया गया है। 

बिना फिंगरप्रिंट के ऐसे अनलॉक होता था फोन

रिसर्चर ने बताया कि मौजूदा खामी के साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए डिवाइस के अलावा एक एक्सट्रा SIM की जरूरत होती है, जिसे PIN की मदद से लॉक किया गया हो। यह सिम फोन में लगाने के बाद तीन बार गलत PIN एंटर करना होता था। 

ऐसा करने के बाद सिम कार्ड लॉक हो जाता था और PUK कोड की मांग की जाती थी। सिम कार्ड के साथ मिलने वाला PUK कोड एंटर करने के बाद डिवाइस पावर-ऑन किया जा सकता था और लॉक-स्क्रीन दिखाई ही नहीं जाती थी। रिसर्चर ने यह ट्रिक गूगल पिक्सल डिवाइस पर आजमाई लेकिन ऐसा खतरा बाकी फोन्स पर भी मौजूद हो सकता है। 

गूगल की ओर से फिक्स कर दी गई है दिक्कत
सामने आया है कि गूगल की औओर से इस खामी का सिक्योरिटी फिक्स रिलीज कर दिया गया है और और यूजर्स को अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट रखना चाहिए। डेविड को यह खामी रिपोर्ट करने के लिए 70,000 डॉलर (करीब 5,60,000 रुपये) का इनाम दिया गया है। 

ऐप पर पढ़ें