Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Android Phones Cannot Run On 1GB RAM Anymore suggests google - Tech news hindi

कम रैम होने पर फेंकने पड़ेंगे पुराने स्मार्टफोन! गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के सामने रखी शर्त

टेक कंपनी Google ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android के लिए एक नई स्पेसिफिकेशंस (रैम और स्टोरेज) लिमिट सेट की है, और अब 1GB रैम वाले डिवाइसेज को नए एंड्रॉयड गो वर्जन का अपडेट नहीं दिया जाएगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 13 Sep 2022 11:27 AM
हमें फॉलो करें

टेक कंपनी गूगल की ओर से पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बुरी खबर सामने आई है। कंपनी ने साफ कर दिया है कि 1GB रैम वाले स्मार्टफोन्स के लिए एंड्रॉयड सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। नए एंड्रॉयड 13 वर्जन के साथ कंपनी ने गूगल मोबाइल सर्विसेज (GMS) कंपैटिबिलिटी में बदलाव किए हैं और साफ कर दिया गया है कि एंड्रॉयड फोन में अब कम से कम 2GB रैम होनी ही चाहिए।

एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लाइट वर्जन Android Go की ऐप्स को सपोर्ट करने के लिए 1GB रैम काफी नहीं है, इसलिए गूगल को यह बदलाव करना पड़ा है। ज्यादातर नए बजट फोन्स अब 2GB या इससे ज्यादा रैम के साथ आते हैं, जिससे वे गो प्लेटफॉर्म की लाइटवेट एंड्रॉयड ऐप्स आसानी से डिवाइस में चला सकें। गूगल ने कहा है कि नए एंड्रॉयड वर्जन्स सपोर्ट करने के लिए फोन में कम से कम 16GB इंटरनल स्टोरेज होना चाहिए।

पुराने डिवाइसेज को नहीं मिलेगा अपडेट
गूगल अपने गो प्लेटफॉर्म में सुधार कर रही है और एंड्रॉयड 13 गो पिछले वर्जन्स के मुकाबले बेहतर होगा। यानी कि 1GB रैम या 8GB इंटरनल स्टोरेज वाले पुराने डिवाइसेज को नया सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलेगा। ऐसे में बेहतर है कि आप नए डिवाइस पर अपग्रेड कर लें और कम रैम वाले फोन इस्तेमाल ना करें। 

कम रैम वाले फोन खरीदने से बचें आप
बेशक गूगल की ओर से कम से कम रैम की लिमिट 2GB कर दी गई है, लेकिन आपको 2GB रैम वाले डिवाइसेज खरीदने से भी बचना चाहिए। संभव है कि अगले एंड्रॉयड वर्जन्स के साथ इस लिमिट में फिर बदलाव कर दिया जाए, इसलिए 3-4GB रैम वाले डिवाइसेज खरीदना ही आपके लिए बेहतर होगा।  

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें