फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सआपके टीवी में मिलेंगे Android 13 के फीचर्स, नया सॉफ्टवेयर अपडेट लाई गूगल

आपके टीवी में मिलेंगे Android 13 के फीचर्स, नया सॉफ्टवेयर अपडेट लाई गूगल

टेक कंपनी गूगल ने स्मार्ट टीवी इस्तेमाल करने वालों के लिए Android 13 for TV सॉफ्टवेयर अपडेट लॉन्च किया है। इस अपडेट के बाद स्मार्ट टीवी यूजर्स को नए फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस का फायदा मिलेगा।

आपके टीवी में मिलेंगे Android 13 के फीचर्स, नया सॉफ्टवेयर अपडेट लाई गूगल
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 02:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ढेरों स्मार्टफोन्स को एंड्रॉयड अपडेट मिल चुका है, वहीं बाकियों के लिए इसका रोलआउट चल रहा है। इस बीच गूगल ने आधिकारिक रूप से Android 13 OS for TV लॉन्च कर दिया है। लेटेस्ट अपडेट के साथ ना सिर्फ स्मार्ट टीवी की परफॉर्मेंस और पावर मैनेजमेंट से जुड़े फायदे मिलेंगे, बल्कि ढेरों नए फीचर्स और UI से जुड़े बदलावों का फायदा भी यूजर्स को दिया जाएगा।

गूगल पावर्ड स्मार्ट टीवी मॉडल्स को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद नए कस्टमाइजेशन ऑप्शंस के अलावा परफॉर्मेंस से जुड़े सुधार देखने को मिलेंगे। टीवी सॉफ्टवेयर के यूजर्स इंटरफेस (UI) में भी कई बदलाव दिखेंगे। अगर आपके पास ऐसा स्मार्ट टीवी है, जो Android 12 for TV पर काम कर रहा है तो अगले कुछ सप्ताह में आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने लगेगा।

43 इंच का स्मार्ट टीवी केवल 12,499 रुपये में, गजब डील का ऐसे उठाएं फायदा

बेहतर होने वाला है ऑडियो अनुभव
Android 13 OS पर काम कर रहा टीवी तय कर लेगा कि रूटेड डिवाइस कौन सा है और ऑडियोट्रैक क्रिएट करने से पहले सपोर्टेड फॉरमेट्स भी देखे जाएंगे। इस तरह गेमिंग के दौरान या स्ट्रीमिंग ऐप्स के जरिए एक्सटर्नल स्पीकर्स या साउंड बार से बेस्ट ऑडियो एक्सपीरियंस दिया जा सकेगा और हार्डवेयर की पूरी क्षमता का इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

स्टैंडबाय मोड में कम पावर खर्च होगी
हार्डवेयर के हिसाब से यूजर्स को रेजॉल्यूशन और रिफ्रेश रेट HDMI सोर्स डिवाइसज के जरिए कंट्रोल करने का विकल्प दिया जाएगा। लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद बेहतर पावर मैनेजमेंट सिस्टम को भी टीवी का हिस्सा बनाया जाएगा, जिससे डिवाइस के स्टैंडबाय मोड में रहने पर कम पावर खत्म हो और बिजली की बचत की जा सके। 

OnePlus Smart TV अब केवल 10,000 रुपये से कम में, मिल रहा बंपर डिस्काउंट

प्राइवेसी के लिए हार्डवेयर म्यूट स्विच
स्मार्ट टीवी यूजर्स को नए फीचर के तौर पर एक हार्डवेयर म्यूट स्विच दिया जा रहा है, जिसकी मदद से बेहतर प्राइवेसी दी जाएगी और यूजर्स माइक्रोफोन का ऐक्सेस कंट्रोल कर पाएंगे। यानी कि टीवी इस्तेमाल ना होने की स्थिति में भी ऑडियो रिकॉर्ड होने का डर नहीं रहेगा। इसी तरह बिल्ट-इन कैमरा के साथ आने वाले टीवी में कैमरा का ऐक्सेस भी ब्लॉक किया जा सकेगा।