Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सALERT! बिना परमिशन फोन में खुद से इंस्टॉल हो रहे कुछ ऐप, खतरे में प्राइवेसी; ऐसे बचें

ALERT! बिना परमिशन फोन में खुद से इंस्टॉल हो रहे कुछ ऐप, खतरे में प्राइवेसी; ऐसे बचें

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Thu, 14 Oct 2021 03:03 PM
ALERT! बिना परमिशन फोन में खुद से इंस्टॉल हो रहे कुछ ऐप, खतरे में प्राइवेसी; ऐसे बचें

इस खबर को सुनें

कुछ एंड्रॉइड ऐप कथित तौर पर उपयोगकर्ता की सहमति के बिना स्मार्टफोन में डाउनलोड हो रहे हैं। Reddit थ्रेड ने ऐसे कई उपयोगकर्ताओं को देखा है जिन्होंने इसी तरह की समस्या का सामना किया है। ऐसा ही एक एंड्रॉइड ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड पाया गया है। यह देखते हुए कि ऐप अभी भी प्ले स्टोर पर लिस्टेड है, अन्य मलैशियस एक्टर्स भी स्टोर की सुरक्षा को बायपास कर सकते हैं।

ये ऐप बिना परमिशन खुद हो रहा डाउनलोड
ऐप जो अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड है और ऑटोमैटिक डाउनलोड का कारण बन रहा हैं में "वेदर होम-लाइव रडार अलर्ट और विजेट" है। यह थ्रेड उस विज्ञापन के कुछ स्क्रीनशॉट भी दिखाता है जिसके कारण डाउनलोड हुआ। उपयोगकर्ता के ऑप्ट-आउट करने के बावजूद, ऐप बैकग्राउंड में डाउनलोड हो गया।

रिव्यू में समस्या बता रहे परेशान यूजर्स
गूगल प्ले स्टोर पर एप्लिकेशन के रिव्यू भी इस समस्या को उजागर करते हैं और कुछ उपयोगकर्ता यह भी दावा करते हैं कि यदि तथाकथित मौसम ऐप को डिफ़ॉल्ट के रूप में चुना जाता है, तो यह होम स्क्रीन के पूरे लेआउट को बदल देता है।

एक रिव्यू में ये तक लिखा है कि," वॉर्निंग, ये ऐप बिना अनुमति के डाउनलोड हो रहा है। मेरे पास एक गेम पर एक ऐड पॉप-अप था जिसे मैंने क्लिक किया था, और इस ऐप ने डाउनलोड करना शुरू कर दिया। क्या यह हर बार एक विज्ञापन पॉप अप होता है, भले ही आप विज्ञापन को रद्द कर दें। काश मैं ऐप को ब्लॉक कर पाता।"

डेवलपर्स ने शिकायत का जवाब देते हुए कहा कि वे मामले को देख रहे हैं। एक अन्य रिव्यू में कहा गया है, "किसी विज्ञापन को बंद करने की कोशिश करने से ही इस ऐप ने खुद को इंस्टॉल कर लिया। मैं इस ऐप को नहीं चाहता था। 1 स्टार।"

ये भी पढ़ें- सैमसंग ने लॉन्च किया लग्जरी फोल्डेबल फोन Samsung W22 5G, इम्प्रेस कर देंगी ये खूबियां

इस वजह से खुद इंस्टॉल हो रहे ऐप
रेडिट पोस्ट के अनुसार, कुछ सर्विस प्रोवाइडरों ने दावा किया कि यह तकनीक डीएसपी डिजिटल टर्बाइन की है, जिसने एक ऐप इंस्टॉल करने की प्रक्रिया में गूगल प्ले इंटरैक्शन से बचने का एक तरीका खोजा है।

सुरक्षित रहने का सरल उपाय
सुरक्षित रहने के लिए, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले रिव्यूज को ध्यान से पढ़ें। इससे यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि यह नकली नहीं है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें