Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़alert indian government issues new advisory for mozilla firefox users in india - Tech news hindi

Mozilla Firefox यूजर्स बच के रहना: सरकार ने किया अलर्ट; पढ़ें और बचें

Mozilla Firefox यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि भारत सरकार ने अपनी नई एडवाइजरी में ऐसे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। अगर आप भी मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर को यूज करते हैं, तो पढ़ें और बचें।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 24 Sep 2022 04:51 PM
हमें फॉलो करें

Mozilla Firefox यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि भारत सरकार ने अपनी नई एडवाइजरी में ऐसे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। अगर आप भी मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर को यूज करते हैं, तो पढ़ें और बचें। दरअसल, अपनी नई एडवाइजरी में, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में कई कमजोरियों के खिलाफ चेतावनी दे रही है। एजेंसी का कहना है कि इन खामियों का इस्तेमाल हमलावरों द्वारा पीड़ितों को विशेष रूप से तैयार की गई वेबसाइट पर जाने के लिए मनाने के लिए किया जा सकता है। सीईआरटी-इन ने अपनी एडवाइजरी में यूजर्स को मोजिला फायरफॉक्स को वर्जन 105 और मोजिला फायरफॉक्स ईएसआर को वर्जन 102.3 में अपडेट करने की सलाह दी है।

CERT-In राष्ट्रीय साइबर एजेंसी है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में काम करती है। साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए यह नोडल एजेंसी है।

एडवाइजरी में क्या कहा गया है?
साइबर एजेंसी का कहना है कि मोजिला फायरफॉक्स में कई कमजोरियां मौजूद हैं जिनका उपयोग रिमोट हमलावर द्वारा सुरक्षा प्रतिबंध को बायपास करने, मनमाने कोड को एग्जीक्यूज करने और टारगेट सिस्टम पर संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने के लिए किया जा सकता है। यह बताता है कि "ब्राउजर इंजन के अंदर मेमोरी सेफ्टी बग , क्षणिक पेजों पर फीचर पॉलिसी प्रतिबंधों के बायपास, थ्रेड्स में नॉन-यूटीएफ -8 यूआरएल को पार्स करते समय डेटा-रेस, कुकीज_होस्ट और _सिक्योर प्रीफिक्स के लिए सिक्योर कॉन्टैक्स्ट रिस्ट्रिक्शन का बायपास, ग्राफिक इनिशिलाइजिंग करते समय स्टैक-बफर ओवरफ्लो के कारण मोजिला फायरफॉक्स में ये कमजोरियां मौजूद हैं।"

कौन-कौन से सॉफ्टवेयर से प्रभावित हैं?
सीईआरटी-इन का कहना है कि 105 से पहले के मोजिला फायरफॉक्स वर्जन और 102.3 से पहले के मोजिला फायरफॉक्स ईएसआर वर्जन इन कमजोरियों से प्रभावित हैं।

सुरक्षित रहने के लिए यूजर्स को क्या करना चाहिए?
मोजिला फायरफॉक्स यूजर्स को ब्राउजर के लेटेस्ट वर्जन, वर्जन 105 में अपडेट करने की सलाह दी जाती है। यदि डिवाइस पुराने वर्जन चला रहा है तो मोजिला फायरफॉक्स ईएसआर वर्जन को भी 102.3 में अपग्रेड किया जाना चाहिए।

इस महीने की शुरुआत में, भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में कई कमजोरियों के प्रति आगाह किया था जो हैकर्स को डिवाइस के सिक्योरिटी सिक्टम से समझौता करने की अनुमति दे सकता है। एडवाइजरी में कहा गया है कि मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर में बग्स रिमोट हमलावर को सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने, मनमाने कोड को एग्जीक्यूट करने और टारगेट सिस्टम पर सर्विस अटैक करने की अनुमति दे सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें