फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सGmail यूजर्स अलर्ट, अगले महीने से बंद हो जाएगा आपका Google अकाउंट, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Gmail यूजर्स अलर्ट, अगले महीने से बंद हो जाएगा आपका Google अकाउंट, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Gmail Delete Millions of Accounts: Gmail यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। दरअसल गूगल उन यूजर्स के जीमेल अकाउंट को बैन कर रहा है जिनको काफी टाइम से इनएक्टिव अकाउंट यूज नहीं किया गया है।

Gmail यूजर्स अलर्ट, अगले महीने से बंद हो जाएगा आपका Google अकाउंट, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Gmail Delete Millions of Accounts: Gmail यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। दरअसल गूगल उन यूजर्स के जीमेल अकाउंट को बैन कर रहा है जिनको काफी टाइम से यूज नहीं किया गया। कंपनी ने कहा है कि जो यूजर्स बीते दो साल से जीमेल पर एक्टिव नहीं हैं, उनके इनएक्टिव अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट करना दिया जाएगा। हाल ही में एक घोषणा में, Google ने सभी जीमेल यूजर्स के लिए एक तत्काल समय सीमा जारी की है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि खाते अगले महीने हटाए जा सकते हैं। टेक दिग्गज ने पुष्टि की है कि वह दिसंबर 2023 में उन अकाउंट को डिलीट की प्रोसेस शुरू करेगी जो कम से कम दो वर्षों से इनएक्टिव हैं।

 

जो लोग रेगुलर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का उपयोग करते हैं, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अपडेट एक्टिव अकाउंट को प्रभावित नहीं करेगा। हालाँकि, यदि आपका Google अकाउंट लंबे समय से निष्क्रिय है, तो अब कार्रवाई करने का समय आ गया है। Google ने कहा कि यदि किसी Google खाते का कम से कम 2 वर्षों से उपयोग नहीं किया गया है या उसमें साइन इन नहीं किया गया है, तो हम खाते और उसके कंटेंट को हटा सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- लूट लो मौका: खूब सस्ता हो गया OnePlus का ये 5G स्मार्टफोन, आज ही कर लें ऑर्डर


इन दो तरीकों से सेफ रहेगा आपका अकाउंट
1. गूगल अकाउंट बचाने के लिए जरूरी है कि आप दो साल अंदर गूगल अकाउंट में साइनइन करें। आप जीमेल में लॉगइन करके गूगल अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं।

2. अगर आप जीमेल नहीं चलाना चाहते हैं तो गूगल की दूसरी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गूगल अकाउंट में लॉगइन करके यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं। इसके अलावा प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

 

इसमें Google Workspace का डेटा शामिल है, जिसमें Gmail, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर और Google फ़ोटो शामिल हैं। डिलीट होने के जोखिम से बचने के लिए, Google यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह देता है। किसी अकाउंट को हटाने से पहले, Google अकाउंट के ईमेल एड्रेस और यूजर्स द्वारा प्रदान किए गए रिकवरी ईमेल दोनों पर कई मेसेज भेजेगा। अगर आपका अकाउंट निष्क्रिय माना जाता है, तो गूगल कोई भी कार्रवाई करने या किसी भी अकाउंट के कंटेंट को हटाने से पहले आपको और आपके रिकवरी ईमेल दोनों को कई रिमाइंजर ईमेल भेजेगा।

 

ये भी पढ़ें:- Xiaomi की रिकॉर्ड तोड़ सेल, 10 दिन में बेच डाले 10 लाख से ज्यादा फोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें