फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सजीमेल यूजर्स के लिए Alert! ईमेल भेजकर हैक किया जा रहा फेसबुक

जीमेल यूजर्स के लिए Alert! ईमेल भेजकर हैक किया जा रहा फेसबुक

एक ईमेल के जरिए फेसबुक अकाउंट हैक हो सकता है। जीमेल यूजर्स को फेसबुक सपोर्ट टीम के नाम पर एक ईमेल भेजा जा रहा है। इसमें फेसबुक अकाउंट डिलीट होने का डर दिखाकर एक लिंक पर क्लिक कराया जा रहा है।

जीमेल यूजर्स के लिए Alert! ईमेल भेजकर हैक किया जा रहा फेसबुक
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Jul 2022 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आप भी जीमेल यूजर्स हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। एक ईमेल के जरिए फेसबुक अकाउंट हैक हो सकता है। express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, जीमेल यूजर्स को फेसबुक सपोर्ट टीम के नाम पर एक ईमेल भेजा जा रहा है। इस ईमेल में यूजर्स को फेसबुक अकाउंट डिलीट होने का डर दिखाकर एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है। बस इसी के झांसे में आकर यूजर्स फंस रहे हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक यह मैसेज 'new message from Facebook' के नाम से आता है। इस मैसेज में लिखा होता है, "आपके पेज को कम्यूनिटी स्टैंडर्ड का उल्लंघन करने के बाद हटाने के लिए शेड्यूल किया गया है। अगर आप 48 घंटों के भीतर कोई जवाब नहीं देते हैं, तो पेज अपने आप हटा दिया जाएगा। आप नीचे अपने इनबॉक्स में जाकर इस निर्णय के खिलाफ अपील कर सकते हैं।"

यह भी पढ़ें: Apple का जलवा, Xiaomi के 9 फोन के ज्यादा अकेला बिक गया iPhone 13 

इस इमेल में क्लिक करने के लिए एक लिंक भी दिया गया है। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, यह आपको एक नकली फेसबुक पेज पर ले जाएगा। वहां फेसबुक टीम से चैट करने का एक ऑप्शन दिखाया गया है। चैट के दौरान आपसे प्रक्रिया के रूप में नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स मांगी जाती हैं। आपसे टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन की डिटेल भी पूछी जाती है। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि मैसेंजर चैट नकली होती है। 

यह भी पढ़ें: 3 सस्ते और बंपर Recharge प्लान लॉन्च, कीमत 99 रुपये से शुरू, 65 दिन तक चलेंगे

आपको सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी ईमेल से सतर्क रहें। यह न सिर्फ आपके फेसबुक अकाउंट से लॉक कर सकता है, बल्कि आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है।  आपको सतर्क रहने की जरूरत है और इस तरह के किसी अन्य प्रकार के मेल के झांसे में नहीं आना चाहिए।