Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Airtel offers better download speed and latency Vodafone Idea leads in upload speed

Airtel डाउनलोड स्पीड में टॉप पर, अपलोड में वोडाफोन-आइडिया रही अव्वल

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) ने शानदार परफॉर्म किया है। डाउनलोड स्पीड और नेटवर्क लेटेंसी समेत पांच नेटवर्क मैट्रिक्स में से एयरटेल 4 में टॉप पर रही है। वहीं, पिछले साल अगस्त से अक्टूबर के बीच...

Apoorva Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 7 Jan 2021 07:12 PM
हमें फॉलो करें

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) ने शानदार परफॉर्म किया है। डाउनलोड स्पीड और नेटवर्क लेटेंसी समेत पांच नेटवर्क मैट्रिक्स में से एयरटेल 4 में टॉप पर रही है। वहीं, पिछले साल अगस्त से अक्टूबर के बीच वोडाफोन आइडिया (अब Vi) की अपलोड स्पीड सबसे ज्यादा रही है। यह बात मोबाइल इंडस्ट्री रिसर्च फर्म टुटेला (Tutela) की एक रिपोर्ट में कही गई है।   

हाइएस्ट कसिस्टेंट क्वॉलिटी में भी टॉप पर एयरटेल

टुटेला की रिपोर्ट के मुताबिक, देश भर के कॉमन कवरेज एरियाज में, एयरटेल के पास हाइएस्ट कसिस्टेंट क्वॉलिटी (ECQ) रही। 55.4 फीसदी यूजर्स के पास हेवी यूसेज के लिए शानदार इंटरनेट कनेक्शन रहा। यानी, 1080p वीडियो स्ट्रीमिंग, रियल-टाइम मोबाइल गेमिंग या HD वीडियो कॉलिंग के लिए ये नेटवर्क सबसे अच्छा रहा। इस मैट्रिक्स में दूसरे स्थान पर 6.9% के गैप के साथ वोडाफोन आइडिया रही। वहीं, 45.1% के साथ रिलायंस जियो तीसरे नंबर पर रही। रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल की एक्सीलेंट कसिस्टेंट क्वॉलिटी सबसे कम रही। 

 

 

कोई नेटवर्क कंसिस्टेंट क्वालिटी में नहीं कर पाया 90% पार

भारत के कॉमन कवरेज एरिया में कोई भी ऑपरेटर, कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी के लिए 90% सीमा तक नहीं पहुंच पाया। एसडी वीडियो स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया शेयरिंग और वेब ब्राउजिंग जैसे मामलों के लिए कोई भी नेटवर्क अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। हालांकि, एयरटेल 83.0% की कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी के साथ सबसे ऊपर रही। जिसके बाद जियो 77.9% और वोडाफोन आइडिया 73.8% पर पहुंच गई। 48.5 फीसदी के साथ बीएसएनएल की कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी सबसे कम रही। 

डाउनलोडिंग स्पीड में एयरटेल सबसे आगे, BSNL सबसे पीछे

एयरटेल, 10.0Mbps में सबसे तेज एवरेज डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे आगे रही।,वहीं दूसरे पर 9.4Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड के साथ वोडाफोन रही। जियो की डाउनलोडिंग स्पीड इन दोनों से कम रही,  6.5 एमबीपीएस की स्पीड की साथ यह तीसरे नबंर पर रही। बीएसएनएल की बात करें तो यह 2.8Mbps के साथ, एयरटेल से 7.2Mbps पीछे रही। 

 

 

अपलोडिंग स्पीड में वोडाफोन-आइडिया ने दी एयरटेल को मात

हालांकि, वोडाफोन-आइडिया ने 5.1Mbps की अपलोडिंग स्पीड के साथ अपलोडिंग स्पीड में एयरटेल को मात दी है। एयरटेल की एवरेज अपलोडिंग स्पीड 4.2Mbps रही। वहीं जियो, 3.4Mbps और बीएसएनएल 1.7Mbps के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर रहीं। लेटेंसी टेस्ट में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया में कड़ी टक्कर रही। कॉमन कवरेज क्षेत्रों में 24.0ms के साथ एयरटेल टॉप पर रही और वोडाफोन-आइडिया 26.5ms के साथ दूसरे पर रही।

ऐप पर पढ़ें