Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Airtel beats Jio on user adds for 3rd straight month Vodafone Idea lost 2-7 mn in October

Airtel ने लगातार तीसरे महीने Jio को पीछे छोड़ा, Vodafone को लगा झटका

Airtel एक बार फिर से देश की अग्रणी टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी बन कर उभरी है। Airtel ने ग्राहक जोड़ने के मामले में लगातार तीसरे महीने बाजी मारते हुए रिलायंस Jio को पीछे छोड़ा है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 23 Dec 2020 08:03 PM
हमें फॉलो करें

Airtel एक बार फिर से देश की अग्रणी टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी बन कर उभरी है। Airtel ने ग्राहक जोड़ने के मामले में लगातार तीसरे महीने बाजी मारते हुए रिलायंस Jio को पीछे छोड़ा है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (भारत) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार Airtel ने एक बार फिर से अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। 


आंकड़ों के अनुसार Airtel ने बीते अक्टूबर महीने में कुल 37 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स को अपनी कंपनी से जोड़ा है, जो कि पिछले महीने के मुकाबले तकरीबन 1.12% ज्यादा है। वहीं ग्राहकों को जोड़ने के मामले में Jio दूसरे पायदान पर रही, कंपनी ने इस दौरान 22 लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़ा। वोडाफोन आइडिया की परफार्मेंस निराशाजनक रही, कंपनी के सब्सक्राइबर्स पिछले महीने के मुकाबले 0.9% तक कम हो गएं। 


भले ही एयरटेल ने नए ग्राहकों को जोड़ने के मामले में रिलायंस जियो को पीछे छोड़ दिया हो, लेकिन ओवरऑल सब्सक्राइबर्स के मामले में Jio आज भी नंबर एक की पोजिशन पर है। इस समय देश भर में Jio के 406.36 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। वहीं दूसरे पायदान पर 330.29 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ Airtel और तीसरे स्थान पर 292.84 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ वोडाफोन आइडिया है। 


यह भी पढें: FREE में सेव करें 20GB डेटा, Google Drive को टक्कर देने आया देसी स्टोरेज प्लेटफार्म

Jio के सबसे ज्यादा इनएक्टिव यूजर्स: इन सब के साथ Jio के सबसे ज्यादा इनएक्टिव (असक्रिय) यूजर्स भी हैं, कंपनी के 21.41% यूजर्स इनएक्टिव हैं। वहीं दूसरे स्थान पर वोडाफोन आइडिया के 11.22% उपभोक्ता असक्रिय हैं और Airtel के 3.26% यूजर्स इनएक्टिव हैं। वायरलाइन सेग्मेंट में Jio ने बाजी मारी है, 245,912 नए ग्राहकों के साथ कंपनी टॉप पोजिशन पर है जबकि इस सेग्मेंट में Airtel केवल 48,397 ग्राहकों को ही जोड़ सकी है। 


वायरलाइन यूजर्स के मामले में Jio अब एयरटेल के मुकाबले तकरीबन आधे तक पहुंच चुकी है। अब तक इस सेग्मेंट में कंपनी के 2.3 मिलियन यूजर्स हो चुके हैं, जो कि एयरटेल के 4.5 मिलियन के आधे के बराबर है। यदि यही रफ्तार रही तो इस सेग्मेंट में Jio एयरटेल को कड़ी चुनौती दे सकती है।  इन सब के अलावां देश में टोटल ब्राडबैंड सब्सक्राइबर्स की संख्या में भी पिछले महीने के मुकाबले 1.17% की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। 


यह भी पढें: बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स में Redmi का जलवा, अमेजॉन की लिस्ट में टॉप पर ये फोन

तेजी से नंबर पोर्ट कर रहे हैं लोग: इस डेटा के अनुसार देश में ब्राडबैंड के मार्केट में Jio की 55.53% की हिस्सेदारी, Airtel की 23.17% की हिस्सेदारी और सबसे कम वोडाफोन आइडिया की महज 16.40% हिस्सेदारी रही है। इसके अलावां सितंबर के मुकाबले अक्टूबर महीने में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट की संख्या भी बढ़ी है। सितंबर महीने में यह 520.8 मिलियन थी जो कि अक्टूबर महीने में बढ़कर 529.60 मिलियन हो गई। 

ऐप पर पढ़ें