Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़airtel beats jio by rolling out 5G Plus service in Andaman and Nicobar islands - Tech news hindi

पीछे रह गया Jio, इन शहरों में सबसे पहले पहुंच गया Airtel का 5G नेटवर्क, खुश हो गए यूजर्स

भारती एयरटेल एक के बाद एक शहरों में अपनी 5G सेवाओं का फायदा यूजर्स को दे रही है। कई शहरों में एयरटेल की 5G सेवाएं जियो से पहले पहुंच गई हैं और अब लिस्ट में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी शामिल हैं।

पीछे रह गया Jio, इन शहरों में सबसे पहले पहुंच गया Airtel का 5G नेटवर्क, खुश हो गए यूजर्स
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 March 2023 03:37 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय टेलिकॉम मार्केट के दो सबसे बड़े नामों Jio और Airtel के बीच टक्कर देखने को मिलती रहती है और इन दिनों दोनों ही कंपनियां तेजी से 5G रोलआउट करने में लगी हैं। सबसे पहले 5G रोलआउट एयरटेल की ओर से शुरू किया गया था और कंपनी कई शहरों में जियो से पहले अपनी 5G सेवाओं का फायदा दे रही है। हाल ही में एयरटेल ने एकसाथ 235 शहरों में 5G रोलआउट की घोषणा की थी और अब पोर्ट ब्लेयर में भी इसके 5G नेटवर्क का फायदा मिलने लगा है। 

एयरटेल ने घोषणा की है कि यह पहली टेलिकॉम कंपनी है, जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूहों में रहने वाले यूजर्स को हाई-स्पीड 5G का फायदा दे रही है। भारती एयरटेल CEO- पश्चिम बंगाल व अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अयान सरकार ने इस मौके पर कहा, "अंडमान और निकोबार द्वीप समूहों में हमारे ग्राहकों को कनेक्टिविटी मिलना डिजिटल डिवाइड खत्म करने और सुदूर कम्युनिटीज को आपस में जोड़ने की दिशा में बड़ा कदम और शुरुआत है। अब यूजर्स हाई-डेफनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और अपलोडिंग जैसी सुविधाओं का लुत्फ उठा सकेंगे।"

4G यूजर्स को अपने आप मिलेगा 5G नेटवर्क
जो मौजूदा एयरटेल 4G यूजर्स अपने सिम कार्ड का इस्तेमाल किसी 5G स्मार्टफोन में कर रहे हैं, उन्हें सेवाएं रोलआउट होते ही अपने-आप 5G कनेक्टिविटी का फायदा मिलने लगेगा। यानी कि उन्हें किसी तरह का सिम अपग्रेड करवाने या फिर अतिरिक्त भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कंपनी अपने पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स को अनलिमिटेड 5G डाटा का फायदा भी दे रही है और उनके लिए कोई डेली डाटा कैप लागू नहीं होगा। 

ऐसे पाएं अनलिमिटेड 5G डाटा का फायदा
एयरटेल ने बताया है कि सभी पोस्टपेड यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी मिलने की स्थिति में अनलिमिटेड 5G डाटा भी दिया जा रहा है, यानी कि किसी तरह की डेली लिमिट उनपर लागू नहीं होगी। वहीं, जिन एयरटेल यूजर्स ने 239 रुपये से ज्यादा कीमत वाले प्लान से रीचार्ज करवाया है, उनके लिए भी 5G कनेक्टिविटी मिलते ही डाटा कैप अपने आप हट जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके पास 5G फोन है और आपके क्षेत्र में एयरटेल की 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध है तो आपको बिना किसी लिमिट के 5G डाटा मिलने लगेगा। 

ऐप पर पढ़ें