Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सइस शहर में शुरू हुआ Airtel 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1Gbps की मिल रही स्पीड

इस शहर में शुरू हुआ Airtel 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1Gbps की मिल रही स्पीड

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Tue, 15 Jun 2021 07:59 AM
इस शहर में शुरू हुआ Airtel 5G नेटवर्क का ट्रायल, 1Gbps की मिल रही स्पीड

भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर काम शुरू हो गया है। सरकार ने अभी तक टेलीकॉम कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम भले ही आवंटित नहीं किए हों, लेकिन दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और Vi जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 5G टेस्टिंग के लिए हरी झंडी दे दी है। अब ताजा रिपोर्ट की मानें, तो 3.5GHz बैंड पर काम करने वाले Airtel 5G नेटवर्क का गुरुग्राम में ट्रायल शुरू हो गया है। इतना ही नहीं, एक वीडियो में एयरटेल के 5जी नेटवर्क की स्पीड भी दिखाई गई है। 

साइबर हब में शुरू हुआ ट्रायल
एयरटेल ने बताया कि गुरुग्राम के साइबर हब इलाके में Airtel 5G ट्रायल नेटवर्क लाइव हो गया है। 91मोबाइल्स की मानें, तो यह नेटवर्क 3,500MHz बैंड पर ऑपरेट हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए बेहद शानदार डाउनलोड स्पीड मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का 5जी नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा की डाउनलोड स्पीड दे रहा है। 

यह भी पढ़ें: 64MP कैमरा और 8GB रैम, Vivo का नया 5G फोन भारत में लॉन्च को तैयार

यह यूजर ने ट्विटर पर एयरटेल 5जी नेटवर्क से जुड़ा वीडियो पोस्ट किया है। इसमें एयरटेल 5जी नेटवर्क का स्पीड टेस्ट करके दिखाया गया है। वीडियो में एक शख्स ने OnePlus 9 जैसा कोई फोन हाथ में लिया हुआ है और Speedtest वेबसाइट को खोला हुआ है। इसमें एयरटेल 5G ट्रायल नेटवर्क 1,000Mbps (1Gbps) तक की डाउनलोड स्पीड और लगभग 100Mbps की अपलोड स्पीड दे रहा है। 

 

यह भी पढ़ें: 100Mbps की स्पीड और अनलिमिटेड डेटा, ये हैं सबसे बेस्ट और किफायती ब्रॉडबैंड प्लान

ईटी टेलीकॉम के मुताबिक, एयरटेल 5जी नेटवर्क एरिक्सन इंफ्रास्ट्रक्चर पर चल रहा है। एयरटेल के आने वाले महीनों में देश के दूसरे शहरों में भी 5जी टेस्टिंग शुरू कर सकती है। हालांकि, भारत में Airtel 5G कब तक लॉन्च होगा इस बारे में नहीं कहा जा सकता। इसके अलावा, ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि 24 जून को होने वाली सालाना जनरल मीटिंग (AGM) में रिलायंस अपने Jio 5G नेटवर्क से जुड़ी घोषणा कर सकती है। 

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें