DA Image
10 मई, 2021|12:38|IST

अगली स्टोरी

Apple की राह पर शाओमी, Mi 11 के बॉक्स में नहीं मिलेगा चार्जर

xiaomi m11

स्मार्टफोन इंडस्ट्री में चार्जर रिमूव करने का ट्रेंड चल पड़ा है। एप्पल (Apple) की राह पर चलते हुए अब कई कंपनियां स्मार्टफोन्स के साथ आने वाले चार्जर को हटा रही हैं। कुछ दिन पहले सैमसंग ने भी अपने नए फोन गैलेक्सी S21 के साथ चार्जर रिमूव कर दिया था। अब इसी लीग पर चलते हुए Xiaomi ने भी अपने नए स्मार्टफोन के साथ चार्जर हटा दिया है। Xiaomi Mi 11 इस महीने के अंत तक ऑफीशियली लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी ने ऑफीशियली अनाउंस कर दिया है कि इसके साथ चार्जर नहीं दिया जाएगा। इससे पहले, Mi 11 के कुछ फुटेज सोशल मीडिया पर डाली गई थी। फोटो शेयर करने वाले टिपस्टर ने दावा किया था कि इस नए फोन का रिटेल बॉक्स iPhone की पैकेजिंग जितना पतला है। उनका अनुमान है कि Mi 11 के बॉक्स में चार्जर शामिल नहीं किया जाएगा। 

चार्जर शिपिंग से पड़ेगा पर्यावरण पर प्रभाव: कंपनी

ट्विटर पर मुकुल शर्मा ने ये फोटो लीक करते हुए लिखा है कि कंपनी अपने नए स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं देने वाली है। शाओमी के नए फोन Mi 11 को 28 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि यह काफी पतला और हल्का है। इसमें कहा गया है कि उसने पर्यावरण की रक्षा के लिए रिटेल बॉक्स से चार्जर को हटा दिया गया है। कंपनी के अनुसार, स्मार्टफोन यूजर्स के पास पहले से ही चार्जर हैं जो पहले खरीदे गए स्मार्टफोन के साथ आए थे। Mi 11 के साथ एक नया चार्जर शिपिंग करने से केवल पर्यावरण पर बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए इंडस्ट्री के नए नॉर्म्स का पालन करना एक बेहतर समाधान होगा।

 

iPhone सीरीज का चार्जर हटाने से उड़ चुका है मजाक

जानकारी के लिए बता दें, स्मार्टफोन इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनियां, सैमसंग और शाओमी ने iPhone 12 सीरीज के रिटेल पैकेज से चार्जर हटाते समय Apple का मजाक उड़ाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक,  सैमसंग भी अपनी आने वाली गैलेक्सी एस 21 सीरीज भी बिना इन-बॉक्स चार्जर के लाएगी। हालांकि, कंपनी ने इसपर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। Xiaomi ने पुष्टि की है कि यह Mi 11 के पैकेज से चार्जर को हटाने के बारे में और जानकारी देने के लिए वह सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे।

 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M 12 जल्द हो सकता है लॉन्च, किफायती होने के साथ मिलेगा तगड़ा पावर बैकअप

 

क्या होंगे नए फोन के फीचर्स 

अभी तक, Xiaomi ने केवल इतना ही बताया है कि Mi 11 क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 888 5G चिपसेट के साथ आएगा, और ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन होगा। फोन को गीकबेंच लिस्टिंग में 1135 का सिंगल-कोर स्कोर और 3790 का एक मल्टी-कोर स्कोर मिला है। Mi 11 में सामने की तरफ पंच-होल कटआउट के साथ फोर साइडेड कर्व्ड डिस्प्ले हो सकता है। अगर स्टोरेज की बात करें तो हैंडसेट 12GB RAM और 512GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आ सकता है। हैंडसेट की दूसरी विशेषताओं में हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन, बैक और बैक पैनल पर 108MP का प्राइमरी कैमरा शामिल हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें: Xiaomi लॉन्च करेगी 3 नए फोल्डेबल स्मार्टफोन, Samsung को मिलेगी टक्कर

 

Mi 11 का बैटरी पावर

Mi 11 स्मार्टफोन की बैटरी पावर 4,780mAh और 4,970mAh के बीच हो सकती है। इसके साथ यह फोन 55W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाला और इसमें 30W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी हो सकता है। इसके अलावा, Mi 11 में ट्रिपल कैमरा सेटअप होने की बात कही गई है। फोन Android 11 बेस्ड MIUI 12.5 आउट ऑफ द बॉक्स पर चलेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:after apple Xiaomi Mi 11s retail box will not have a charger news confirmed