Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Adobe announced new AI tool to search and summaries PDFs file - Tech news hindi

लंबी-लंबी फाइल पढ़ने से छुट्टी! अब PDF फाइल से कर सकेंगे बातें, सेकंड्स में बता देगा जरूरी डिटेल

Adobe एक पीडीएफ के लिए एक नए AI टूल की घोषणा की है। इसके आने के बाद अब आपको लंबे-लंबे PDF को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये AI टूल आपके लिए खुद बड़े डॉक्यूमेंट को संछिप में बता देगा।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 05:14 PM
हमें फॉलो करें

Adobe एक नए AI बैंडवैगन में शामिल हो रहा है इसलिए उसने पीडीएफ के लिए एक नए टूल की घोषणा की है। इसे एआई असिस्टेंट कहा जा रहा है, यह रीडर और एक्रोबैट में एक नया जेनरेटिव AI पावरड इंजन है। इसके आने के बाद अब आपको लंबे-लंबे PDF को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये AI टूल आपके लिए खुद बड़े डॉक्यूमेंट को संछिप में बता देगा। इसके साथ ही अब PDF फाइल में सवाल भी कर पाएंगे उससे पूछ उस डॉक्यूमेंट की जरूरी बातें। 


Adobe AI असिस्टेंट कैसे काम करता है?
डॉक्यूमेंट क्लाउड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिज्ञान मोदी ने बताया है कि जेनरेटिव एआई पीडीएफ के अंदर की जरूरी  जानकारी खोज कर आपके सामने रख देता है। रीडर और एक्रोबैट में एआई असिस्टेंट लंबे दस्तावेजों को आसान बना देता है। प्रोजेक्ट मैनेजर अब मीटिंग हाइलाइट्स को सेकंडों में स्कैन कर सकते हैं और उसका सारांश बता सकते हैं। बिक्री टीमें पिच डेक को निजीकृत कर सकती हैं और मिनटों में ग्राहक के अनुरोधों का जवाब दे सकती हैं। Adobe AI का यूज कर स्टूडेंट्स लंबे डॉक्यूमेंट को पढ़ने के बजाय में उसके पॉइंट्स जानकर उसके ऊपर एनालिसिस कर सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- जादू से कम नहीं Train Ticket बुक करने का ये तरीका, जब तक Confirm नहीं होगी सीट, तब तक नहीं देने होंगे पैसे


कीमत और उपलब्धता
एआई असिस्टेंट अभी बीटा टेस्टिंग फेज में है। इसके लॉन्च होने के बाद ये नए ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन प्लान के माध्यम से एआई असिस्टेंट तक पहुंच प्रदान करेगा। हालाँकि, Adobe ने अभी कीमत का खुलासा नहीं किया है। तब तक, नए एआई असिस्टेंट फीचर एक्रोबैट स्टैंडर्ड और प्रो इंडिविजुअल और टीम्स सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए बीटा में डेस्कटॉप और वेब पर अंग्रेजी में उपलब्ध हैं, अगले कुछ हफ्तों में रीडर डेस्कटॉप ग्राहकों के लिए अंग्रेजी में फीचर आने वाले हैं।

 

ऐप पर पढ़ें