फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्समंहगाई की मार! 1 जुलाई से महंगे होने वाले हैं AC, जानिए क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

मंहगाई की मार! 1 जुलाई से महंगे होने वाले हैं AC, जानिए क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

यदि आप एक नया एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदना चाह रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे तुरंत खरीद लें। एसी की कीमतों में होने वाली यह बढ़ोतरी हाल ही में घोषित एनर्जी रेटिंग नियमों के कारण है।

मंहगाई की मार! 1 जुलाई से महंगे होने वाले हैं AC, जानिए क्यों बढ़ रही हैं कीमतें
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Jun 2022 01:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यदि आप एक नया एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदना चाह रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे तुरंत खरीद लें। एसी की कीमतों में होने वाली यह बढ़ोतरी हाल ही में घोषित एनर्जी रेटिंग नियमों के कारण है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) की 19 अप्रैल की अधिसूचना के अनुसार, एयर कंडीशनर के लिए एनर्जी रेटिंग नियम 1 जुलाई, 2021 से बदलने के लिए तैयार हैं।

नया मानक शुरू में जनवरी, 2022 में लागू होने की उम्मीद थी। लेकिन, निर्माताओं के अनुरोध पर, सरकार ने छह महीने की छूट की पेशकश की ताकि कंपनियां अपनी इन्वेंट्री को क्लियर कर सकें। आइए अब बताते हैं कि यह नियम आपको कैसे प्रभावित करेगा।

 

ये भी पढ़ें:- BSNL यूजर्स की बल्ले-बल्ले! 29 जून तक इस प्लान के साथ दे रहा है फुल टॉकटाइम, बेहद शानदार है ऑफर

 

भारत के नए एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग नॉर्म्स में मौजूदा एयर कंडीशनर की ऊर्जा रेटिंग को एक स्टार से कम करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि 1 जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई एनर्जी एफिशिएंसी दिशानिर्देशों के परिणामस्वरूप, भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 7-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है ये इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है। हालांकि, एसी कंपनियों ने इस बारे में कई डिटेल नहीं दी हैं कि वे अगले महीने से इन दिशानिर्देशों को कैसे लागू करने जा रहे हैं।

 

दिशानिर्देशों में एसी निर्माताओं को अपने मॉडलों के डिजाइन में थोड़ा बदलाव करने की भी आवश्यकता है। बीईई को भारत में उपलब्ध एयर कंडीशनरों की आवश्यकता है जो ऊर्जा या बिजली की खपत में अधिक स्मार्ट हों और पुराने मॉडलों की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करें। बीईई की अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि नए रूल्स 1 जुलाई 2022 से 31 दिसंबर 2024 तक लागू होगा, जिसके बाद 5-स्टार रेटिंग वाले डिवाइस 4-स्टार तक गिर जाएंगे। 

 

ये भी पढ़ें:- LG के Smart TV पर पहली बार इतना तगड़ा डिस्काउंट! 8000 रुपये से कम में होगा आपका, जानें डील

 

इन परिवर्तनों के प्रभावी होने के बाद, 30 जून, 2022 से पहले निर्मित सभी एयर कंडीशनरों की ऊर्जा रेटिंग खत्म हो जाएगी। इसका सीधा सा मतलब है कि इन एसी को पहले की तुलना में कम रेट किया जाएगा। "कृपया ध्यान दें कि सभी मौजूदा मॉडल केवल 30 जून, 2022 तक वैध हैं और वैधता अवधि समाप्त होने के बाद ऑटोमेटिकली रूप से समाप्त हो जाएंगे," बीईई ने एक परिपत्र में कहा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें