DA Image
7 मई, 2021|1:45|IST

अगली स्टोरी

Aadhaar में मोबाइल नंबर बदलने का ये है सबसे आसान तरीका, बस करना होगा इन स्टेप को फॉलो

आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। बैंक में खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड खरीदना आधार कार्ड सभी चीजों के लिए जरूरी हो गया है। वहीं आधार कार्ड में सही जानकारी होना भी इतना ही जरूरी है। वही इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है फोन नंबर सही होना। क्योंकि अगर आपका आधार (Aadhaar) में नंबर सही नहीं है या वो मोबाइल नंबर आप बंद करा चुके हैं तो काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई नया मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से इस काम को कर सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp का बदलेगा रंग, 24 घंटे में मैसेज गायब, आ रहे ये कमाल के फीचर्स

 

Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट करने का प्रोसेस
>> नंबर बदलवाने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट, mAadhaar App या 1947 पर कॉल करके अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र को लोकेट करें।

>> आप बिना किसी दस्तावेज के ऑनलाइन ही निकटतम आधार सेवा केंद्र के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं।

>> तय दिन पर आपको अपना मोबाइल लेकर निकटतम आधार सेवा केंद्र विजीट करना होगा।

>> यहां आपको एक अपडेट फॉर्म भरना होगा। इस पर आप अपना वर्तमान यानी ऐसा मोबाइल नंबर ऐड करा दें, जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं।

>> इसके लिए आपको 50 रुपये  फीस के रूप में देने होंगे। यहां आपको बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी पहचान का वेरिफिकेशन करना होगा।

>> पेमेंट करने के बाद आपको स्लिप मिलेगी, जिसमें यूनीक रेफरेंस नंबर (URN) होगा। इसकी मदद से आप यह चेक कर पाएंगे कि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट हुआ या नहीं।

 

ये भी पढ़ें:- रिलायंस जियो के इन 3 प्लान में सबसे ज्यादा डेटा, साथ में मिलते हैं कई फायदे

 

ऐसे जानें आपके Aadhaar में कौनसा मोबाइल नंबर है रजिस्‍टर्ड
स्‍टेप 1 : पहले www.uidai.gov.in पर जाएं।
स्‍टेप 2 : 'माई आधार' टैब में 'वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर' सेलेक्‍ट करें।
स्‍टेप 3 : आपके सिस्‍टम पर एक नया टैब खुलेगा। यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालें, जिससे भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं।
स्‍टेप 4 : कैप्‍चा कोड दर्ज करके 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें।

अगर दर्ज किया गया मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल खाता है तो स्‍क्रीन पर मैसेज आएगा कि आपका दर्ज किया गया मोबाइल पहले से ही उसके रिकॉर्ड में वेरिफाइड है। ऐसा नहीं होने पर यानी दर्ज किया गया मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है तो बताया जाएगा कि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर रिकॉर्ड के साथ मैच नहीं करता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aadhaar update want to change mobile number in aadhaar card than follow these easy steps