Hindi NewsGadgets NewsAadhaar update know how to change mobile number in aadhaar at doorstep or at aadhaar center check easiest process - Tech news hindi

बंद हो गया है या बदल लिया है Aadhaar में दिया हुआ मोबाइल नंबर, तो अब बिना टेंशन घर बैठे कराएं ठीक

भारत में रहने वाले वाले हर किसी व्यक्ति के लिए Aadhaar Card एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार बना हुआ होना और आधार कार्ड में सही जानकारी का होना बहुत अहम है। अगर आपके आधार कार्ड में जानकारी गलत होती...

 बंद हो गया है या बदल लिया है Aadhaar में दिया हुआ मोबाइल नंबर, तो अब बिना टेंशन घर बैठे कराएं ठीक
Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Fri, 23 July 2021 01:58 PM
हमें फॉलो करें

भारत में रहने वाले वाले हर किसी व्यक्ति के लिए Aadhaar Card एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार बना हुआ होना और आधार कार्ड में सही जानकारी का होना बहुत अहम है। अगर आपके आधार कार्ड में जानकारी गलत होती है तो आपके कई काम रुक सकते हैं। इसलिए अगर आपके आधार में कोई चीज गलत हो गई है या अपका आधार में दिया हुआ मोबाइल नंबर बंद हो गया है या बदल गया तो उसे Aadhaar में जरूर अपडेट करा लें। आपको बता दें कि अब आप आपने आधार कार्ड में घर बैठे भी नंबर अपडेट करा सकते हैं। दरअसल UIDAI ने आधार में फोन नंबर अपडेट कराने से जुड़ी एक नई सर्विस शुरू की है जिसके जरिए आप बिना घर से बहार जाए आधार में फोन नंबर बदलवा या नया नंबर अपडेट करा सकते हैं। तो आइये जानते हैं आधार में मोबाइल नंबर बदलवाने के सभी तरीकों के बारे में: 

 

घर बैठे मोबाइल नंबर अपडेट कराने का तरीका 
UIDAI ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ एक खास करार किया है। इस सर्विस के तहत अब आप अपने घर पर पोस्टमैन को बुलाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर में बदलाव करा सकते हैं। IPPB कि ये सुविधा उनकी 650 ब्रांच में उपलब्ध होगी। इस सर्विस के लिए 146000 पोस्टमैन और ग्रामिण डाक सेवक उपलब्ध होंगे। जल्‍द ही इस सर्विस के जरिए बच्‍चों का भी आधार बनाया जाएगा। आधार और पोस्ट ऑफिस की नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने वाले करोड़ों लोगों को फायदा होगा। अब जिन लोगों का आधार उनके मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर्ड नहीं है या बंद हो गया है, वे आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे।


Aadhaar Center पर जा कर ऐसे बदवाएं मोबाइल नंबर 
1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर पर जाएं।
2. इसके बाद आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरें।
3. जिस मोबाइल नंबर को आपअपडेट करना चाहते हैं उस नंबर को इस फॉर्म पर भर दें। फिर फॉर्म को जमा कर दें।
4. इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए बायोमेट्रिक्स देना होगा।
5. अब एग्जीक्यूटिव द्वारा आपको एक रीसीट दी जाएगी।
6. इस रीसीट में आपको एक रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा।
7. URN का इस्तेमाल कर आप अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
8. आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको नया आधार कार्ड लेने की भी जरूरत नहीं है।
9. जब आपका नया मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जाएगा तो आपको आधार के उसी बदले हुए मोबाइल नंबर पर OTP रीसीव होने लगेंगे।

 

ऐप पर पढ़ें