DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत
गैजेट्स

Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Sat, 31 Jul 2021 12:34 PM
Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी दस्तावेज है। बिना आधार के कोई भी जरूरी सरकारी या प्राइवेट काम करना काफी मुश्किल है। यही वजह है कि आधार को लेकर लोग अब पहले से ज्यादा जागरूक भी हो रहे हैं। बता दें आधार में सभी जानकारी होना उतना ही जरूरी है जितने की आधार कार्ड बनवाना। आधार की वजह से आपका कोई काम रुक नहीं जाए इस लिए आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने एक नियम में बदलाव किया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया है कि अब लोग आधार कार्ड नहीं होने पर भी इन ऑप्शन्स को यूज कर अपना जरूरी काम पूरा कर सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar Card अपडेट: अगर नहीं किया ये काम तो आपके बच्चे का आधार हो जाएगा इनएक्टिव

 

आधार कार्ड नहीं होने पर इन डॉक्यूमेंट को भी कर सकते हैं यूज
भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बताया है कि आधार लेटर (Aadhaar Letter), ई-आधार (eAadhaar), एमआधार (mAadhaar) और आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card) सभी समान रूप से मान्य और स्वीकार्य हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- BSNL ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने Free की ये खास सर्विस, आपके बच जाएंगे 500 रुपये

 

जानिए आधार लेटर, ई-आधार, एमआधार से जुड़ी जरूरी बातें 
>> आधार पत्र (Aadhaar Letter) या किसी सामान्‍य कागज पर आधार का डाउनलोड किया गया वर्जन भी उपयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह वैध है। अगर किसी व्‍यक्ति के पास एक कागजी आधार कार्ड है तो उसे अपने आधार कार्ड को लैमीनेट कराने या पैसे देकर तथाकथित स्‍मार्ट कार्ड प्राप्‍त करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है।

>> अगर किसी व्‍यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है तो वह अपने आधार कार्ड को निशुल्‍क https://eaadhaar।uidai।gov।in से डाउनलोड कर सकते है। इसे प्‍लास्टिक/पीवीसी पर छापने की कोई आवश्‍यकता नहीं है।

>> एमआधार (mAadhaar) आधार का अधिकारिक ऐप है। इस ऐप में आप अपने आधार को सेफ रख सकते हैं। आधार कार्ड नहीं होने पर आप mAadhaar को यूज कर भी अपना काम कर सकते हैं। इस ऐप साथ आपको आधार से जुड़ी 35 से अधिक आधार सेवाएं भी प्रदान करता है।

संबंधित खबरें