Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Aadhaar scam alert How to lock and unlock your Aadhaar biometrics to prevent frauds - Tech news hindi

बड़े फ्रॉड से बचने के लिए ऐसे सेकंड्स में Lock करें अपना Aadhaar, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

Aadhaar आज सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसी कारण से आधार से जुड़े फ्रॉड लगातार बढ़ रहे हैं। हम एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे कोई आधार की डिटेल्सेस को यूज कर आपका नुकसान नहीं कर पाएगा:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 10:15 PM
हमें फॉलो करें

Aadhaar Scam Alert: Aadhaar आज सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसी कारण से आधार से जुड़े फ्रॉड लगातार बढ़ रहे हैं। अब एक नए तरह का फ्रॉड चल रहा है जिसने फ्रॉडस्टर फिंगरप्रिंट डेटा तक पहुंचकर, आधार नंबर और जिस बैंक में यूजर का खाता है उसका नाम जानकर बैंक अकाउंट से पैसा चुरा रहे हैं। इस तरह के स्कैम में खाते से पैसे डेबिट होने पर भी SMS नहीं मिल रहा है। आप ऐसे किसी भी तरह के गलत स्कैम न फंसे इसके लिए हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे कोई आपके आधार की डिटेल्सेस को यूज कर आपको नुकसान नहीं पहुंचा पायेगा।

 

ऐसे बचें Aadhaar से जुड़े स्कैम से 
बड़े स्कैम से सुरक्षित रहने के लिए, आधार कार्ड धारकों को mAadhaar ऐप या UIDAI वेबसाइट का उपयोग करके अपना बायोमेट्रिक डेटा लॉक करना होगा। चूंकि AePS सभी आधार कार्ड धारकों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से इनेबल है। यानी की कोई व्यक्ति अपने आधार को लॉक और अनलॉक कर सकता है। आइये जानते हैं SMS के जरिये आधार को लॉक और अनलॉक करने का प्रोसेस:

 

 

 

SMS के जरिए ऐसे करें आधार नंबर लॉक
आप अपना आधार नंबर लॉक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-
1. आपको अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए एक मैसेज करना होगा। आपको लिखना है GETOTPLAST 4 या 8 अंकों का आधार नंबर। यह मैसेज आपको 1947 पर भेजना होगा।

2. इसके बाद लॉकिंग रिक्वेस्ट के लिए आपको > LOCKUIDLast 4 या 8 अंकों का आधार नंबर और 6 डिजिट OTP को फिर से इसी नंबर पर सेंड करना होगा।

3. इसके बाद आपको कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा। एक बार लॉक हो जाने के बाद आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल करके कोई भी वेरिफिकेशन नहीं कर सकते हैं।

 

ऐसे करें आधार को अनलॉक
1. वर्चुअल आईडी नंबर के आखिरी 6 या 10 अंकों के साथ OTP रिक्वेस्ट भेजें। इसके लिए आपको GETOTPLAST 6 या 10 अंकों की वर्चुअल आईडी डालनी होगी।

2. फिर अनलॉकिंग रिक्वेस्ट भेजनी होगी। इसके लिए आपको UNLOCKUIDLAST 6 या 10 डिजिट वर्चुअल आईडी के बाद 6 डिजिट OTP लिखकर इसी नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद आपके पास कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

 

 

ऐप पर पढ़ें