Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़60 crore Downloads Of Malicious Apps By Android Users In 2023 check Dangerous Apps Are in List here - Tech news hindi

सावधान: 60 करोड़ से ज्यादा बार फर्जी ऐप्स Google से किए गए डाउनलोड, आप न करें ये गलती

कैसपर्सकी की रिपोर्ट 2023 में एंड्रॉयड यूजर्स द्वारा Google Play Store से 600 मिलियन से अधिक बार फ्रॉड ऐप्स को डाउनलोड किया गया है। ऐसे में अगर आप किसी बड़े फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो पढ़ें ये खबर:

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 07:26 PM
हमें फॉलो करें

Google का कहना है कि वह Android पर मैलवेयर से लड़ने के लिए सब कुछ कर रहा है, लेकिन एक नई सुरक्षा रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी समस्या से लड़ने के लिए बहुत कुछ नहीं कर रही है। दरअसल, कैसपर्सकी की रिपोर्ट 2023 में खुलासा हुआ है कि एंड्रॉयड यूजर्स द्वारा Google Play Store से 600 मिलियन से अधिक बार फ्रॉड ऐप्स को डाउनलोड किया गया है।

यह एंड्रॉयड जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक चौंका देने वाला आंकड़ा है, जिसके पास दुनिया भर में अरबों एक्टिव डिवाइस हैं। रिपोर्ट में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि ऐप्स स्मार्टफोन या टैबलेट पर डाउनलोड किए गए थे, 600 मिलियन के आंकड़े में दोनों प्लेटफॉर्म शामिल होने की संभावना है।

गूगल ने बार-बार कहा है कि मैलवेयर सुरक्षा उसके एजेंडे में सबसे ऊपर है और प्ले प्रोटेक्ट फीचर ऐसे खतरनाक ऐप्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने का दावा करता है लेकिन सुरक्षा फर्म के निष्कर्ष यह संकेत देता है कि फ्रॉड ऐप्स का मुकाबला करने की चुनौती Google सहित किसी की भी कल्पना से अधिक कठिन है।

 

 

कंपनी यह भी बताती है कि इनमें से अधिकांश ऐप बिना किसी अलार्म के प्ले स्टोर स्कैनिंग में प्रवेश करते हैं, लेकिन बाद के अपडेट के साथ, ये ऐप मैलवेयर से संक्रमित हो जाते हैं और अपना गोपनीय डेटा खो सकते हैं। ऐसी हरकतों के बारे में आपको बताया नहीं जाता।

कैस्परस्की का कहना है कि एंड्रॉइड में मैलवेयर की समस्या वर्षों से है लेकिन iRecorder जैसे ऐप्स ने हमलावरों की निपुणता और परिष्कार दिखाया है जो अब Google के ऐप स्टोर सुरक्षा स्कैन को बायपास करने में सक्षम हैं और ऐप स्टोर पर एक दृश्यमान शक्ति बने हुए हैं जो लाखों लोगों को अनुमति देता है।

ब्यूटी स्लिमिंग फोटो एडिटर, फोटो इफेक्ट एडिटर और जीआईएफ कैमरा एडिटर प्रो जैसे ऐप फ्रॉड करने में कामयाब हो रहे हैं जो इन दिनों एंड्रायड फोन में सबसे यूज की जा रही है। इन तीन ऐप्स को 600,000 से अधिक एंड्रॉयड यूजर्स ने इंस्टॉल किया हुआ है। लेकिन इतना ही नहीं, आपके पास Minecraft जैसे क्लोन ऐप्स भी हैं जिनमें छिपे हुए विज्ञापन हैं जो आपके डिवाइस को संक्रमित करने का स्रोत हो सकते हैं। इस सुविधा का दावा ऐसे खतरनाक ऐप्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। 

कंपनी यह भी बताती है कि इनमें से अधिकांश ऐप बिना किसी अलार्म के प्ले स्टोर स्कैनिंग में प्रवेश करते हैं, लेकिन बाद के अपडेट के साथ, ये ऐप मैलवेयर से संक्रमित हो जाते हैं। 

 

एंड्रॉयड पर फ्रॉड ऐप्स डाउनलोड करने से कैसे बचें
Google इन खतरनाक ऐप्स पर नकेल कसने के लिए सिस्टम बनाना जारी रखता है लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे एंड्रॉयड यूजर्स इन ऐप्स का शिकार होने से बच सकते हैं।

- ऐप के प्रकाशक की जांच करें - यदि ऐप किसी प्रसिद्ध कंपनी द्वारा विकसित नहीं किया गया है, तो हमारा सुझाव है कि आप ऐप इंस्टॉल करने से बचें।

- अगर लोग कहते हैं कि ऐप बैटरी खत्म कर रहा है या अन्य समस्याएं पैदा कर रहा है, तो ऐसे ऐप डाउनलोड करने से बचें।

 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें