फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सभारत को मिली बड़ी सफलता! जल्द गांवों में भी मिलेगी फास्ट इंटरनेट स्पीड, इस गांव में पहला 5G ट्रायल शुरू

भारत को मिली बड़ी सफलता! जल्द गांवों में भी मिलेगी फास्ट इंटरनेट स्पीड, इस गांव में पहला 5G ट्रायल शुरू

भारत में ग्रामीण ब्रॉडबैंड के लिए 5जी ट्रायल शुरू हो गया है। ये टेस्ट गुजरात के अजोल गांव में किया जा रही है। 5G की टेस्टिंग के लिए, गांधीनगर के उनावा शहर में 17 किमी दूर एक बेस ट्रांसीवर स्टेशन...

भारत को मिली बड़ी सफलता! जल्द गांवों में भी मिलेगी फास्ट इंटरनेट स्पीड, इस गांव में पहला 5G ट्रायल शुरू
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Fri, 24 Dec 2021 12:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

भारत में ग्रामीण ब्रॉडबैंड के लिए 5जी ट्रायल शुरू हो गया है। ये टेस्ट गुजरात के अजोल गांव में किया जा रही है। 5G की टेस्टिंग के लिए, गांधीनगर के उनावा शहर में 17 किमी दूर एक बेस ट्रांसीवर स्टेशन (BTS) स्थापित किया गया था। ईटी टेलीकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, दो प्राइवेट मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स की एक टीम दूरसंचार विभाग (DoT) के अधिकारियों के साथ इंटरनेट स्पीड को मापने के लिए अजोल गांव पहुंची। उन्होंने 105.47 एमबीपीएस की पीक डाउनलोड स्पीड और 58.77 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दर्ज की गई।

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar से जुड़े इस नंबर को जरूर रखें संभालकर, गुम या चोरी हो जाने पर मिनटों में घर बैठे बन जाएगा नया कार्ड

 

रिपोर्ट के मुताबिक, अजोल में 5जी ट्रायल में मल्टीपल यूज केस की टेस्टिंग की जा रही है। वर्चुअल रियलिटी (VR) कनेक्टेड क्लासरूम, 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी कंटेंट प्लेबैक, और बहुत कुछ जैसे मामलों की टेस्टिंग की जा रही है। वीआर कनेक्टेड क्लासरूम छात्र को सीधे शिक्षक से जोड़ेगा, भले ही दोनों हजारों किलोमीटर दूर बैठे हों।

यूजर्स के लिए 360-डिग्री डिजिटल अनुभव के साथ 5G इमर्सिव गेमिंग की भी टेस्टिंग  की जा रही है। PIB_India मिनिस्ट्री ऑफ़ कम्युनिकेशन के एक ट्वीट के अनुसार, गुजरात सर्कल के वरिष्ठ DoT अधिकारियों की एक टीम ने Nokia और Vodafone Idea Limited (VIL) की टीम के साथ गांधीनगर के ग्रामीण क्षेत्र में 5G ट्रायल स्थलों का दौरा किया।

 

ये भी पढ़ें:- OnePlus 10 Pro लवर्स के लिए खुशखबरी! कंपनी के CEO ने किया सभी फीचर्स का खुलासा

 

नवंबर में, Vodafone Idea (Vi) और Nokia ने दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा आवंटित 3.5 GHz बैंड में स्पेक्ट्रम का उपयोग करके ग्रामीण भारत में 5G की टेस्टिंग के लिए भागीदारी की थी। तीसरी सबसे बड़ी टेल्को और नोकिया ने 100+ एमबीपीएस की पीक डाउनलोड स्पीड देखी थी, और टेस्टिंग नेटवर्क क्षेत्र 17.1 किमी को कवर कर रहा था।

Vodafone Idea ने पहले ही कई कंपनियों और आने वाली पीढ़ी के स्टार्टअप के साथ साझेदारी करके 5G ट्रायल का उपयोग करते हुए कई मामलों का परीक्षण किया है। वीआई 5जी त्रिअक के दौरान एमएमवेव 5जी स्पेक्ट्रम और 200 एमबीपीएस से अधिक की अपलोड स्पीड का उपयोग करते हुए 4.2 जीबीपीएस की अधिकतम डाउनलोड स्पीड हासिल करने में सक्षम रहा है।

epaper