Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़5G recharge plans price in india could be similar to 4G plans Jio Airtel Vodafone Idea users check this report - Tech news hindi

भारत में कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत? Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट

भारत में 5G रोलआउट होने वाला है। एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें 5G प्लान की कीमत के बारे में हिंट दिया गया है। अगर आप Jio, Airtel और Vi के 5G प्लान्स की कीमत जानने के लिए उत्सुक है, तो पढ़ें...

भारत में कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत? Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 01:47 PM
हमें फॉलो करें

भारत में 5G रोलआउट होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में भारत में 5G सर्विसेस का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद, रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) जैसे टेलीकॉम ऑपरेटरों से अक्टूबर में ही देश के विभिन्न हिस्सों में 5G सर्विसेस उपलब्ध कराने की उम्मीद है। रोलआउट के पहले चरण में 22 शहर शामिल होंगे, जिनमें मुंबई, दिल्ली आदि महानगर शामिल हैं। टेलीकॉम ऑपरेटरों ने अभी तक सटीक रोलआउट डेट की घोषणा नहीं की है। इस बीच, एक नई रिपोर्ट सामने आ गई है, 5G रिचार्ज प्लान की कीमत के बारे में हिंट दिया गया है। अगर आप भी Jio, Airtel और Vodafone Idea के  5G प्लान्स की कीमत जानने के लिए उत्सुक है, तो फटाफट आगे पढ़िए...

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का हवाला देते हुए ET टेलीकॉम ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत में 5G नेटवर्क को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त उपयोग के मामलों की अनुपस्थिति के कारण टैरिफ 4G सर्विसेस के समान हो सकते हैं। ऐसा करने से टेलीकॉम कंपनियों को दक्षिण कोरिया और चीन की तरह तेजी से 5G पहुंच हासिल करने में मदद मिलेगी। साफ शब्दों में कहें तो रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G रिचार्ज प्लान का टैरिफ भारत में 4G प्लान के समान हो सकता है।

5G रिचार्ज प्लान की कीमत इतनी महंगी नहीं हो सकती है
पहले यह उम्मीद की जा रही थी कि भारत में 5G रिचार्ज प्लान की कीमत 4G प्रीपेड प्लान से कम से कम 20 प्रतिशत अधिक होगी। हालांकि, ऐसी संभावना है कि टेलीकॉम कंपनियां इसे सुरक्षित रखें और 5G नेटवर्क को रिचार्ज प्लान के साथ लॉन्च करें जिनकी कीमत 4G प्लान के समान है। इस कदम से भारत में 5G सर्विसेस की तेजी से पहुंच हो सकती है।

जेफरीज की रिपोर्ट में कहा गया है, "जबकि चीनी टेलीकॉम ने 5G को बढ़ावा देने के लिए समान कीमतों के साथ कम कीमत/जीबी मीट्रिक पर फोकस किया, दक्षिण कोरियाई टेलीकॉम ने हाई डेटा अलाउंस/ अनलिमिटेड प्लान्स की पेशकश की और इसे कंटेंट/वीएएस सर्विसेस के साथ बंडल किया।"

जबकि 5G अपनाने में वृद्धि हुई, दक्षिण कोरिया और चीन में टेलीकॉम कंपनियों ने हाई डेटा यूज के बावजूद एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में वृद्धि नहीं देखी गई। जेफ़रीज़ का सुझाव है कि ARPU को बढ़ाने के लिए, भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को "4G और 5G में चौतरफा टैरिफ वृद्धि की आवश्यकता होगी।"

एयरटेल का ARPU 183 रुपये है, जबकि इसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी Jio का ARPU 176 रुपये है। Vi का ARPU सबसे कम 128 रुपये है। कंपनी ने नवंबर 2021 में भारत में विभिन्न 4G रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारत में 5G सर्विस शुरू करने पर काम कर रहे हैं। Jio का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक देशभर में 5G की पेशकश करना है। प्रतिद्वंद्वी एयरटेल और वीआई भी आने वाले महीनों में देश के सभी हिस्सों में एक क्विक रोलआउट का वादा कर रहे हैं।

ऐप पर पढ़ें