Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़5 year old Android feature will be available in iPhone 14 look will change - Tech news hindi

इतनी देर क्यों? iPhone 14 में मिल रहा 5 साल पुराना एंड्रॉइड फीचर, बदल जाएगा लुक

एप्पल के आईफोन 14 स्मार्टफोन को लेकर लगातार नई रिपोर्ट सामने आ रही हैं। हर साल की तरह इस बार भी कंपनी इसके फीचर्स में कुछ बदलाव कर सकती है। अफवाहों की मानें तो आईफोन 14 का ओवरऑल बॉडी डिजाइन पहले जैसा...

इतनी देर क्यों? iPhone 14 में मिल रहा 5 साल पुराना एंड्रॉइड फीचर, बदल जाएगा लुक
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 20 Feb 2022 09:13 AM
हमें फॉलो करें

एप्पल के आईफोन 14 स्मार्टफोन को लेकर लगातार नई रिपोर्ट सामने आ रही हैं। हर साल की तरह इस बार भी कंपनी इसके फीचर्स में कुछ बदलाव कर सकती है। अफवाहों की मानें तो आईफोन 14 का ओवरऑल बॉडी डिजाइन पहले जैसा ही रहने वाला है हालांकि सबसे बड़ा बदलाव इसकी डिस्प्ले नॉच में होगा। 

आपको बता दें कि एप्पल ने 5 साल पहले अपने iPhone X के जरिए नॉच का डिजाइन पेश किया था। अब कंपनी आखिरकार इसे रिप्लेस करने जा रही है, वह भी होल पंच (Hole Punch) के जरिए। एंड्राइड कंपनियां डिस्प्ले में होल पंच 2017 से देती आ रही हैं। तो आखिर एप्पल को इस डिजाइन तक पहुंचने में इतना समय क्यों लग गया।

क्यों लगा इतना समय?
असल में आईफोन का नॉच कंपनी के लिए एक ज़रूरी डिजाइन एलिमेंट की तरह हो गया था, जो आईफोन के लिए एक पहचान की तरह है। यहां तक कंपनी अपने मैकबुक प्रो लैपटॉप्स में भी नॉच देने लग गई है। इसके साथ ही एप्पल के नॉच में कैमरा के अलावा कई दूसरे सेंसर्स भी मौजूद रहते हैं, जो होल-पंच में देना काफी मुश्किल है। 

आईफोन 14 को एक पिल-शेप का दूसरा होल-पंच मिल सकता है, इसके अलावा फ्रंट कैमरे के लिए एक पारंपरिक होल-पंच दिया जा सकता है। हम यह भी मान सकते हैं कि Apple इयरपीस को वर्तमान की तरह फोन के टॉप बेज़ल के अंदर रखेगा। 

ऐप पर पढ़ें