फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सनया फोन क्यों खरीदना? बदल डालिए सिर्फ 5 सेटिंग्स, पुराना फोन ही दौड़ने लगेगा

नया फोन क्यों खरीदना? बदल डालिए सिर्फ 5 सेटिंग्स, पुराना फोन ही दौड़ने लगेगा

स्मार्टफोन कंपनियां अपने नए डिवाइस में तो पावरफुल प्रोसेसर दे रही हैं। लेकिन, हमारे फोन जैसे-जैसे पुराने होते जाते हैं इनकी परफॉर्मेंस भी धीमी होती चली जाती है। कई सारे ऐप्स, गेम्स और दूसरी तरह के...

नया फोन क्यों खरीदना? बदल डालिए सिर्फ 5 सेटिंग्स, पुराना फोन ही दौड़ने लगेगा
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 14 Feb 2022 08:01 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन कंपनियां अपने नए डिवाइस में तो पावरफुल प्रोसेसर दे रही हैं। लेकिन, हमारे फोन जैसे-जैसे पुराने होते जाते हैं इनकी परफॉर्मेंस भी धीमी होती चली जाती है। कई सारे ऐप्स, गेम्स और दूसरी तरह के डेटा के चलते इनकी स्पीड प्रभावित होती है। यहां हम आपको 5 टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने पुराने फोन की परफॉर्मेंस को तेज कर सकते हैं। 

1. फ्री करें इंटरनल स्टोरेज
सबसे पहला स्टेप स्मार्टफोन की स्टोरेज क्लीन करने का होता है। स्टोरेज भर जाने की वजह से भी फोन धीमा पड़ जाता है। इसके लिए आप गूगल के Files ऐप की मदद ले सकते हैं। यह आपको डुप्लिकेट तस्वीरों, बड़ी फाइल्स और फालतू मीडिया फाइल्स को डिलीट करने में मदद करता है। ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इसका साइज भी काफी छोटा है। 

यह भी पढ़ें: सबको पता होगा फोन का पासवर्ड, फिर भी नहीं खोल पाएंगे Whatsapp, चैट छिपाने की धांसू ट्रिक

2. इन ऐप्स को करें Uninstall
हमारे स्मार्टफोन में ढेरों ऐप्स मौजूद रहते हैं। हालांकि इनमें से कुछ का ही इस्तेमाल हम रेग्युलर करते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि जिन ऐप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे, उन्हें फोन से अनइंस्टॉल कर दें। साथ ही जो ऐप्स लगातार आपके फोन की मेमोरी खा रहे हैं, या बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उनसे भी बचने की कोशिश करें। 

3. फोन को करें रिस्टार्ट
कभी-कभी आपके डिवाइस को रिस्टार्ट करने से भी रैम फ्री हो जाती है और ऐप्स रीसेट हो जाती हैं। जिन फोन्स में रैम कम होती है, उनके लिए यह तरीका काफी काम आ सकता है। हालांकि, यह 8 जीबी या 12 जीबी रैम वाले नए एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए कारगर नहीं है। 

यह भी पढ़ें: ब्रॉडबैंड प्लान हो तो ऐसा! 299 रुपये में 100GB डेटा, बढ़िया स्पीड के साथ कॉलिंग भी

4. इस तरह के ऐप्स का करें इस्तेमाल
फोन की स्पीड धीमी होने की एक वजह एप्स का बड़ा साइज भी होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने फोन में लाइट वर्जन ऐप्स का इस्तेमाल करें। फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे पॉपुलर ऐप्स का लाइट वर्जन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इनमें फीचर्स की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है, लेकिन आपके फोन की काफी स्टोरेज बच सकती है। 

5. फैक्ट्री रिसेट
अगर आपके फोन में सभी ट्रिक्स इस्तेमाल करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा है, तब आखिरी तरीका फैक्ट्री रिसेट का है। इसके जरिए आपका फोन पूरी तरह से नए जैसा हो जाएगा। यानी इसमें वही सेटिंग्स और ऐप्स रह जाएंगे, जो नया फोन खरीदते समय आए थे। ध्यान देने वाली बात है कि आपका पूरा डेटा भी डिलीट हो जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी सभी तस्वीरें, वीडियोज और कॉन्टैक्ट आदि का बैकअप रख लें।

epaper