DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें नहीं होगा कोई भी नुकसान

गैजेट्सऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें नहीं होगा कोई भी नुकसान

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Nootan Vaindel
Fri, 16 Oct 2020 10:24 AM
ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें नहीं होगा कोई भी नुकसान

अमेजन और फ्लिपकार्ट की फेस्टिवल सेल शुरू होने जा रही है. भारत में त्योहारों का मौसम खरीदारी का मौसम होता है. ये ही वो समय होता है जब सभी लोग अपनी लंबी लिस्ट से खरीदारी करते हैं. आज से फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल की शुरुआत हो चुकी है, अमेजन इंडिया पर भी प्राइम मेंबर्स के लिए सेल शुरू हो चुकी है. कल सभी मेंबर्स के लिए सेल शुरू होगी. आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनमें आपको ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़े कुछ हैक्स बताए जाएंगे. इनके इस्तेमाल से आपका शॉपिंग करना आसान और फायदेमंद हो जाएगा. 
ये हैं टिप्स-
बिग डिस्काउंट अक्सर सच नहीं निकलते
ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको इन बिक्री के दौरान बड़े पैमाने पर छूट की पेशकश करने का दावा करते हैं - कभी-कभी 80% से भी अधिक। डिस्काउंट को देखकर शॉपिंग न करें. यदि यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे आप खरीदना चाहते हैं या अपनी आवश्यकता के अनुसार सोचते हैं, तो अन्य गैर-बिक्री प्लेटफार्मों पर भी जांच करें और जांचें कि क्या यह आपके बजट के प्रस्ताव पर नई कीमत पर फिट बैठता है। इस तरह आप यह पता लगाएंगे कि क्या ऑफ़र पर छूट वास्तव में सही है या नहीं. 
नो-कोस्ट ईएमआई ऑफर्स 
विशेषज्ञों की राय है कि नो-कॉस्ट EMI जो मुख्य रूप से महंगे उत्पादों जैसे स्मार्टफ़ोन, स्मार्ट टीवी और अन्य उच्च-स्तरीय इलेक्ट्रॉनिक्स आदि पर पेश किए जाते हैं, ये सिर्फ एक मार्केटिंग नौटंकी है. ज्यादातर मामलों में, उत्पाद की कीमत बढ़ जाती है और यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप अपने ईएमआई पर कोई ब्याज नहीं दे रहे हैं आप दे रहे होते हैं. इससे बचने के लिए, पहले अन्य गैर-बिक्री प्लेटफार्मों पर कीमतों की जांच करें।
कैशबैक के झांसे में न आएं
नो-कोस्ट ईएमआई के अलावा कैशबैक ऐसी चीज़ है जिसके चक्कर में लोग सबसे ज्यादा पड़ जाते हैं. आप कई प्रोडक्ट्स पर कैशबैक ऑफर देखे रहे होंगे. ई-कॉमर्स वेबसाइट्स कस्टमर्स बढ़ाने के लिए कैशबैक की सुविधा देती हैं और कस्टमर फिक्स प्राइज देखते हुए भी उस झांसे में पड़ जाते हैं. कैशबैक के लालच में आकर कुछ न खरीदें, ये आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं होगा. 
रिव्यूज़ पढ़ें
कुछ खरीदने से पहले उसके रिव्यू पढ़ें. अगर आपने प्रोडक्ट को देखा नहीं है तो उसे जुड़ी सारी जानकारी और रिव्यू जरूर पढ़ें इससे आपको प्रोडक्ट को जानने में मदद मिलेगी. प्रोडक्ट के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है. ससे आपको यह पता लगाने में भी मदद मिलेगी कि यह आपके द्वारा दिए जा रहे पैसे के लायक है या नहीं। 

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy F41 की Flipkart पर पहली सेल आज, यहां पढ़ें डिटेल्स
ऑर्डर के बाद वेबपेज से बाहर निकलें
शॉपिंग करते वक्त जरूरी नहीं कि आपके पास कोई लिस्ट हो या हो भी लेकिन एक बार प्रोडक्ट खरीदने के बाद वेबपेज से बाहर निकल आएं. बेहतर डील्स के चक्कर में ब्राउंजिंग न करें क्योंकि इसके बाद आप जरूर ही कुछ न कुछ खरीद लेंगे. इन सेल्स की सबसे खास बातें यही होती हैं. हम ये नहीं कह रहे हैं कि सेल में अच्छे ऑफर्स नहीं होते हैं, हम बस आपको आगाह कर रहे हैं और शॉपिंग के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं. 

संबंधित खबरें