Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़300w fast charging can fully charged phone in just five minutes xiaomi plans to mass produce - Tech news hindi

मात्र 5 min में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, लॉन्च होने वाला है 300W फास्ट चार्जिंग वाला फोन

अब फोन चार्ज करने के लिए घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं हैं। शाओमी मात्र 5 मिनट में फुल चार्ज होने वाला फोन ला रही है। कंपनी तकनीक का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना बना रही है।

मात्र 5 min में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, लॉन्च होने वाला है 300W फास्ट चार्जिंग वाला फोन
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 26 March 2023 04:10 PM
हमें फॉलो करें

अब फोन चार्ज करने के लिए घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं हैं। शाओमी मात्र 5 मिनट में फुल चार्ज होने वाला फोन ला रही है। टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन के अनुसार, शाओमी कथित तौर पर 300W सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना बना रहा है जो केवल पांच मिनट में स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में Redmi Note 12 Pro+ का एक मॉडिफाइड वर्जन शोकेस किया, जिसने यह उपलब्धि हासिल की, और ऐसा लगता है कि निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन मॉडल पर तकनीक लागू की जाएगी।

Redmi Note 12 Pro+ का मॉडिफाइड वर्जन अपनी 4100mAh बैटरी को केवल दो मिनट में लगभग 50% तक चार्ज कर देता है और 300W सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का उपयोग करके केवल पांच मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। टेक्नोलॉजी 290W की पीक पावर प्राप्त करती है, जो 300W स्तर के करीब है।

रेडमी 300W सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक, चार्जर से लेकर फोन के चार्जिंग आर्किटेक्चर से लेकर बैटरी तक, इनोवेटिव डिजाइन और नए मटेरियल का परिणाम है। चार्जर 4th जनरेशन के इंटीग्रेटेड GaN (गैलियम नाइट्राइड) सॉल्यूशन का उपयोग करता है, जो Xiaomi के पिछले 210W चार्जर के समान आकार को बनाए रखता है, लेकिन शक्ति में 43% की वृद्धि के साथ, 2.31W/cm³ की पावर डेंसिटी प्राप्त करता है।

चार्जिंग आर्किटेक्चर में 98% की मैक्सिमम कन्वर्जन एफिशियंसी के साथ कस्टमाइज्ड 6:2 चार्ज पंप चिप शामिल है। यह चार्जिंग इनपुट पाथ में बड़े करंट हीटिंग की समस्या को हल करता है और स्रोत से चार्जिंग तापमान वृद्धि को कम करता है। 

Redmi 300W सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक फास्ट चार्जिंग तकनीक में एक सफलता है, और यह हमारे स्मार्टफोन के उपयोग करने के तरीके को बदल सकती है। केवल पांच मिनट में स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज करने की क्षमता के साथ, यूजर्स को अब चलते-फिरते बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं करनी होगी। इस तकनीक का अन्य डिवाइसेस, जैसे लैपटॉप और इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

लॉन्च की तारीख और किस विशिष्ट मॉडल में यह सुविधा होगी, फिलहाल इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन मॉडिफाइड Redmi Note 12 Pro+ के सफल प्रदर्शन के साथ, यह केवल कुछ समय पहले की बात है जब हम इस तकनीक को बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन स्मार्टफोन में देखते हैं।

ऐप पर पढ़ें