Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़3 things must do if you lost your phone will keeps your data and money safe - Tech news hindi

चोरी या गुम हो जाए फोन, तो तुरंत करें ये तीन जरूरी काम; सेफ रहेगा डेटा और पैसा

अगर आपका फोन चोरी हो जाए या गुम हो जाए, तो पुलिस कंप्लेंट करने के अलावा 3 काम हैं, तो आपको तुरंत कर लेना चाहिए, ताकि आपका पैसा और डेटा दोनों सेफ रहे। क्या है वो तीन काम, जानने के लिए पढ़िए...

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 9 Oct 2022 12:17 PM
हमें फॉलो करें

जब हमारा फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो हम आमतौर पर एफआईआर दर्ज करते हैं या फोन को ट्रैक करने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन इन सबके बीच, हम अपने डेटा की सुरक्षा करना भूल जाते हैं, जिसका ध्यान न रखने पर आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है। इसलिए, अपने सिम को ब्लॉक करना, डेटा को रिमोटली डिलीट करना और अपने पर्सनल फोटो, वीडियो और फाइलों को धोखेबाजों से सुरक्षित रखने के लिए अपने फोन को ब्लॉक करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं? तो हम यहां आपके लिए एक डिटेल गाइड लेकर आए हैं। पढ़ें और दूसरों को भी बताएं...

ऑनलाइन ब्लॉक करें फोन
CEIR एक आधिकारिक वेबसाइट है जिसे टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने मोबाइल फोन चोरी को हतोत्साहित करने और मोबाइल फोन मालिकों को अपने खोए/चोरी मोबाइल फोन को ब्लॉक या अनब्लॉक करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। आप वेबसाइट - www.ceir.gov.in - पर जा सकते हैं और अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन आपको एक FIR दर्ज करनी होगी और कुछ दस्तावेज और विवरण जैसे मोबाइल का बिल, पुलिस कंप्लेंट नंबर और उस स्थान की जानकारी प्रदान करनी होगी जहां आपने अपना फोन खोया था। एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आपके खोए हुए फोन को ब्लॉक करने के आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा।

फोन का डेटा रिमोटली डिलीट करें
यदि आप एंड्रॉइड फोन का उपयोग करते हैं, तो www.google.com/android/find पर जाएं और अपनी Google आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। फिर आपको अपना फोन डिटेल और स्थान दिखाया जाएगा। अब सेट अप सिक्योर एंड इरेज ऑप्शन चुनें और अपने सभी खोए हुए / चोरी हुए फोन डेटा को रिमोटली डिलीट करें।

दूसरी ओर, iPhone उपयोगकर्ता www.icloud.com/find/ पर जा सकते हैं और अपने Apple ID और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। आपको अपने ऐप्पल डिवाइसेस की लिस्ट दिखाई जाएगी, यहां से वह फोन चुनें जिसका डेटा आप इरेज करना चाहते हैं और फिर इरेज पर टैप करें। लेकिन अगर आपको फोन नंबर या मैसेज दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो आप इंडिकेट कर सकते हैं कि डिवाइस खो गया है या आपसे कैसे संपर्क किया जाए। ऐसा करने से डिवाइस की लॉक स्क्रीन पर नंबर और मैसेज दिखाई देते हैं।

यदि आपका खोया/चोरी हुआ आईफोन ऑफलाइन है, तो अगली बार ऑनलाइन होने पर रिमोट इरेज़ हो जाएगा। लेकिन, यदि आप डिवाइस को इरेज करने से पहले ढूंढ लेते हैं, तो इस रिक्वेस्ट को रद्द भी कर सकते हैं।

SIM कार्ड तुरंत ब्लॉक कराएं
जब आपका फोन खो जाए/चोरी हो जाए तो एक और महत्वपूर्ण काम सिम कार्ड को ब्लॉक करना है, ताकि कोई भी आपके नंबर का दुरुपयोग न कर सके। उसके लिए, आपको अपनी FIR कंप्लेंट की एक कॉपी के साथ आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के पास जाना होगा।
 

ऐप पर पढ़ें