फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सपुराना फोन बेचने से पहले कर लें ये 10 जरूरी काम, एक भी बात भूले तो हो जाएगा बंटाधार

पुराना फोन बेचने से पहले कर लें ये 10 जरूरी काम, एक भी बात भूले तो हो जाएगा बंटाधार

नया स्मार्टफोन खरीद लिया है और अब आप अपने मौजूदा या पुराने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को बेचने का प्लान कर रहे हैं। तो पुराना फोन बेचते समय बिल्कुल भी लपरवाही मत कीजिएगा, वरना महंगा पड़ सकता है। आज हम आपको...

पुराना फोन बेचने से पहले कर लें ये 10 जरूरी काम, एक भी बात भूले तो हो जाएगा बंटाधार
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 15 Feb 2022 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

नया स्मार्टफोन खरीद लिया है और अब आप अपने मौजूदा या पुराने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को बेचने का प्लान कर रहे हैं। तो पुराना फोन बेचते समय बिल्कुल भी लपरवाही मत कीजिएगा, वरना महंगा पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पुराना एंड्रॉइड फोन बेचने से पहले आपको किन बातों का खास तौर से ध्यान रखना है। देखें हमारी ये स्टेप-बाय-स्टेप गाइड देखें...

1. अपने कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लें
यदि आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं और गूगल ऐप्स का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने कॉन्टैक्ट का बैकअप लिया है। यदि आपके कॉन्टैक्ट्स पहले से ही जीमेल अकाउंट से सिंक नहीं हैं, तो आप https://contacts.google.com/ पर जाकर मैन्युअली ऐसा कर सकते हैं।

2. अपने मैसेज और कॉल रिकॉर्ड का बैकअप लें
अपने कॉन्टैक्ट्स की तरह, आप अपने मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स का भी बैकअप ले सकते हैं। एसएमएस बैकअप और रिस्टोर जैसे थर्ड-पार्टी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आपके मैसेज का बैकअप लिया जा सकता है। आप अपने मैसेजेस को गूगल डिस्क पर सेव कर उनके लिए एक बैकअप बना सकते हैं और वहां से अपने नए फोन में रिस्टोर कर सकते हैं। आपके कॉल रिकॉर्ड का बैकअप लेने के लिए भी इसी ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. अपने फोटो, वीडियो और अन्य मीडिया फाइल्स का क्लाउड या किसी एक्सटर्नल डिवाइस पर बैकअप लें
आप या तो गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट के वनड्राइव, ड्रॉपबॉक्स या किसी विश्वसनीय क्लाउड सेवा का उपयोग करके क्लाउड बैकअप के लिए जा सकते हैं या आप मीडिया फ़ाइलों को एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव या SSD में फिजिकली ट्रांसफर कर सकते हैं।

4. फैक्ट्री रीसेट करने से पहले सभी अकाउंट से लॉगआउट करें और रिमूव करें
फैक्ट्री रीसेट स्मार्टफोन पर सब कुछ मिटा देगा लेकिन यह आपको गूगल अकाउंट (खातों) से लॉग आउट नहीं करता है। इसलिए, फैक्ट्री रीसेट के लिए जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सभी गूगल अकाउंट्स और अन्य ऑनलाइन अकाउंट्स से लॉग आउट कर लें। आप फोन सेटिंग में "अकाउंट" की खोज करके लॉग-इन अकाउंट चेक कर सकते हैं या जीमेल सेटिंग्स के माध्यम से "अकाउंट" पर जा सकते हैं।

5. माइक्रोएसडी कार्ड देखें और निकालें
यदि आप कोई माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे अपने फोन से हटा दें। लेकिन पहले यह चेक कर लें कि इसमें जो डेटा स्टोर है वह सुरक्षित है।

6. ​सिम कार्ड निकालना न भूलें
हालांकि ये बात आपको बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी, अपना सिम कार्ड निकालना न भूलें।

7. ​वॉट्सऐप बैकअप बनाएं
नए फोन में जाने से पहले अपने वॉट्सऐप चैट को सेव करने के लिए, गूगल पर वॉट्सऐप सेटिंग से चैट बैकअप बनाएं। आप अपनी चैट में कुछ फाइलों को शामिल करना या न करना चुन सकते हैं। फिर जब आप अपने नए डिवाइस पर वॉट्सऐप की एक फ्रेश इंस्टॉल करते हैं, तो आप चैट बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं।

8. चेक करें कि आपका फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं
फैक्ट्री रीसेट के साथ आगे बढ़ने से पहले, चेक करें कि क्या आपका एंड्रॉइड फोन एन्क्रिप्ट किया गया है। यदि नहीं, तो आप फोन सेटिंग्स के माध्यम से मैन्युअली ऐसा कर सकते हैं। एन्क्रिप्शन किसी अन्य व्यक्ति के लिए फैक्ट्री रीसेट के बाद आपके फोन पर डेटा एक्सेस करना बहुत कठिन बना देता है। अधिकांश नए एंड्रॉइड फोन पहले से ही एन्क्रिप्टेड आते हैं लेकिन पुराने नहीं होते हैं।

9. फैक्ट्री रीसेट जरूरी करें
अब, जब आप सुनिश्चित हैं कि आपने अपने फोन में सभी महत्वपूर्ण फाइलों का बैकअप बना लिया है और यह एन्क्रिप्टेड भी है, तो आप फैक्ट्री रीसेट करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। फोन सेटिंग में "रीसेट" खोजें और "इरेज ऑल डेटा (फैक्ट्री रीसेट)" चुनें। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन का सब कुछ मिट जाएगा।

10​. अपने पुराने फोन को साफ करें और इसे सभी एक्सेसरीज के साथ वापस बॉक्स में रखें; ये बेहतर कीमत पाने में मदद करेगा
आपको सबसे पहले अपने पुराने फोन को एक साफ कपड़े से पोंछना चाहिए, खासतौर से एक डिसइंफेक्टेंट सॉल्यूशन से। धूल के निशान और डिवाइस की सतह पर जमा सभी बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं बल्कि सिर्फ एक टिप है। हम मान के चल रहे हैं कि आपके पास पुराने फोन का बॉक्स और एक्सेसरीज है, जो आपको फोन के साथ मिली थीं। अपने फोन और एक्सेसरीज को बॉक्स के अंदर रखें। अब, आप इसे बेचने के लिए तैयार हैं।

epaper