फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्स2 में से 1 भारतीय अपग्रेड करेगा फोन, 38% लोग खरीदेंगे हैचबैक: HT Media-Aroscop सर्वे

2 में से 1 भारतीय अपग्रेड करेगा फोन, 38% लोग खरीदेंगे हैचबैक: HT Media-Aroscop सर्वे

HT Media और रिसर्च एजेंसी Aroscop के सर्वे से पता चला है कि दो में से एक भारतीयों इस फेस्टिव सीजन में अपने गैजेट्स और स्मार्टफोन को अपग्रेड करने का प्लान बना रहा है। सर्वे में क्या खास पढ़िए

2 में से 1 भारतीय अपग्रेड करेगा फोन, 38% लोग खरीदेंगे हैचबैक: HT Media-Aroscop सर्वे
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

HT Media और रिसर्च एजेंसी Aroscop के सर्वे से पता चला है कि दो में से एक भारतीयों इस फेस्टिव सीजन में अपने गैजेट्स और स्मार्टफोन को अपग्रेड करने का प्लान बना रहा है। देश के सबसे भरोसेमंद कंटेंट और न्यूज प्लेटफॉर्म में से एक एचटी मीडिया ने इस फेस्टिव सीजन में भारतीय उपभोक्ताओं के व्यवहार को समझने की कोशिश की। इसके लिए एचडी मीडिया ने रिसर्च एजेंसी एरोस्कोप के साथ हाथ मिलाया और 'Decoding the Festive Shopper' रिपोर्ट तैयार की। सर्वे में देशभर के अलग-अलग एचटी मीडिया प्लेटफॉर्म पढ़ने वाले 13,000 से अधिक भारतीय उपभोक्ताओं को शामिल किया गया था और उनसे इस फेस्टिव सीजन में अपनी खरीदारी और खरीद चैनल प्राथमिकताओं को प्रकट करने के लिए कहा। सर्वे से पता चला कि भारतीय दो साल के कम महत्वपूर्ण सेलिब्रेशन के बाद, कुछ बहुत जरूरी नया लेने की खरीदारी और यात्रा के लिए तैयार हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एचटी मीडिया उन ब्रांडों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है जो अपने प्रीमियम, समृद्ध और व्यस्त ऑडियंस के बीच उच्च ब्रांड रिकॉल स्थापित करना चाहते हैं। सर्वे में क्या सामने आया, यहां जानिए ,सबकुछ...

1. एचटी मीडिया के चार पाठकों में से एक ने कहा कि वे दिवाली और दशहरा के आसपास एक फोर व्हीलर खरीदने का प्लान बना रहे हैं। कार का सबसे लोकप्रिय विकल्प हैचबैक है जिसमें 38 प्रतिशत पाठक इसे चुनते हैं, मल्टी-यूनटिलिटी वाहन या स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन 31 प्रतिशत खरीदारों द्वारा पसंद किए जाते हैं।

2. सर्वे किए गए पाठकों में से 40 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें समाचार पत्रों से ऑटोमोबाइल ऑफ़र से संबंधित जानकारी मिली, जबकि 31 प्रतिशत ने इसे डिजिटल विज्ञापनों से प्राप्त किया। संदेश स्पष्ट था: इच्छुक शिपर्स में से लगभग 3/4 एचटी मीडिया के प्रिंट और डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग नए लॉन्च, फेस्टिव ऑफर्स और डील्स की जानकारी के लिए चैनलों के रूप में कर रहे हैं।

3. दो में से एक पाठक ने कहा कि वह इस फेस्टिव सीजन में एक स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहा है। इनमें से 76 प्रतिशत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने स्मार्टफोन खरीदना या अपग्रेड करना चाहते थे, जबकि बाकी ऑफलाइन शॉपिंग एक्सपीरियंस पसंद करेंगे।

4. सर्वे में शामिल आधी से अधिक आबादी ने हिंट दिया कि उनके पास स्मार्टफोन के लिए 25,000 रुपये से अधिक का बजट है। इसके अलावा, सर्वे के 50 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे हेडफ़ोन, स्पीकर, टेलीविज़न सेट आदि खरीदने का प्लान बना रहे हैं।

केवल ₹13090 में iPhone: Flipkart लाया सपना सच करने वाली डील

5. रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को खरीदने का प्लान बनाने वाले तीन उत्तरदाताओं में से एक ने कहा कि वह वियरेबल्स की खरीदारी करेगा। उनमें से लगभग 60 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें समाचार पत्रों और डिजिटल विज्ञापनों से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ऑफर्स की जानकारी प्राप्त होती है।

6. एचटी मीडिया के कम से कम 66 फीसदी पाठकों ने कहा कि उनका इरादा इस फेस्टिव सीजन में सोना, आभूषण खरीदना या अन्य सोने के वाहनों में निवेश करना है। 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे गहने खरीदने के लिए दुकानों का दौरा करेंगे।

7. कम से कम 45 प्रतिशत भारतीय फेस्टिव सीजन के दौरान रेफ्रिजरेटर, फूड प्रोसेसर, एयर फ्रायर आदि जैसे घरेलू और रसोई के उपकरण खरीदने की योजना बना रहे हैं। उनमें से कम से कम 50 प्रतिशत ने कहा कि वे इन उत्पादों को ऑनलाइन खरीदेंगे जबकि शेष 50 प्रतिशत ने दुकानों पर जाना पसंद किया।

भारत में कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत? Jio, Airtel और Vi यूजर्स पढ़ें ये रिपोर्ट

8. रिपोर्ट में कहा गया है कि कपड़े और जूते के सामान खरीदने के लिए समान अनुपात और चैनल वरीयताएं देखी गईं। लोगों द्वारा खरीदारी के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनने का मुख्य कारण डिस्काउंट और अन्य ऑफर्स थे।

9. कम से कम 42 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि वे फैमिली वैकेशन पर जाने से चूक गए और 30 प्रतिशत ने कहा कि वे रेस्तरां और फिल्मों में जाने से चूक गए।

10. यह रिपोर्ट एचटी मीडिया द्वारा त्योहारी खर्च के प्रति भारतीय उपभोक्ताओं की भावना को पकड़ने का प्रयास है, जो पूरे देश में व्यवसायों के लिए एक आशावादी तस्वीर को दर्शाता है। देश भर में अपनी खरीदारी की जरूरतों के एक बड़े प्रतिशत के लिए उपभोक्ता तेजी से ऑनलाइन चैनलों की ओर रुख कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स और D2C ब्रांडों के लिए एचटी मीडिया की संपत्तियों पर प्रीमियम दर्शकों को दिखाई देने का अवसर बहुत अधिक है।

epaper