Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़sbi warning to customers do not click on unknown files sent on whatsapp or in sms

SBI की वॉर्निंग, ग्राहकों के साथ बड़ा फ्रॉड, SMS और वॉट्सऐप मेसेज से रहें अलर्ट

साइबर क्रिमिल्स ग्राहकों को एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए SMS और वॉट्सऐप मेसेज में फेक लिंक (APK-ऐंड्रॉयड ऐप्लिकेशन पैकेज) भेज रहे हैं। बैंक ने मेसेजेस में भेजे जाने वाले ऐसे फेक लिंक्स पर क्लिक और अनजान फाइल को डाउनलोड करने से मना किया है।

Kumar Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानSat, 25 May 2024 01:15 PM
हमें फॉलो करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। बैंक ने ग्राहकों से फोन पर रिसीव होने वाले फ्रॉड मेसेजेस से अलर्ट रहने के लिए कहा है। बैंक के X पोस्ट करके कहा कि साइबर क्रिमिल्स ग्राहकों को एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए SMS और वॉट्सऐप मेसेज में फेक लिंक (APK-ऐंड्रॉयड ऐप्लिकेशन पैकेज) भेज रहे हैं। एपीके ऐंड्रॉयड ओएस वाले डिवाइस में ऐप्स को इंस्टॉल करने का काम करता है। एसबीआई ने अपने पोस्ट में कहा कि बैंक कभी भी एसएमएस या वॉट्सऐप मेसेज में लिंक या गलत APK नहीं भेजता। बैंक ने मेसेजेस में भेजे जाने वाले ऐसे फेक लिंक्स पर क्लिक और अनजान फाइल को डाउनलोड करने से मना किया है। 

रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने का सेफ तरीका
एसबीआई अपने ग्राहकों को लॉयल्टी प्रोग्राम में हर दिन किए जाने वाले ट्रांजैक्शन्स के बदले कुछ रिवॉर्ड पॉइंट्स देता है। बैंक की तरफ से दिए जाने वाले हर रिवॉर्ड पॉइंट की कीमत 25 पैसे है। SBI के FAQ पेज के अनुसार कस्टमर SBI Rewardz Program के लिए ऑटोमैटिकली एनरोल हो जाते हैं। आपको SBI पॉइंट रिडीम करने के लिए https://www.rewardz.sbi/ पर जाना होगा। यहां रजिस्टर करने के लिए बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1- सबसे पहले कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर https://www.rewardz.sbi/ ओपन करें।

2- यहां दिए गए New User ऑप्शन पर क्लिक करें।

3- अब अपने SBI Rewardz Customer ID को एंटर करें।

4- इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करें।

5- अब अपने पर्सनल डीटेल्स को वेरिफाइ करें।

6- ऊपर बताए गए स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप पॉइंट्स को रिडीम करना शुरू कर सकते हैं।

रोज खाओ पत्थर, पिज्जा पर लगा लो ग्लू, गूगल के जवाब से चकराया यूजर्स का सिर

बताते चलें कि एसबीआई के इन रिवॉर्ड पॉइंट्स को मूवी टिकट, मोबाइल/ डीटीएच रिचार्ज, एयरलाइन टिकट और होटल बुकिंग के साथ कई और चीजों के लिए यूज किया जा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement