Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़over 28000 mobile handsets will be blocked and 20 lakh mobile connections will be re verified by DoT

28 हजार से ज्यादा फोन अब नहीं करेंगे काम, 20 लाख कनेक्शन फिर वेरिफाइ होंगे

दूरसंचार विभाग ने आदेश दिया है कि देश में 28 हजार से ज्यादा मोबाइल हैंडसेट्स ब्लॉक किए जाएं और 20 लाख से ज्यादा मोबाइल कनेक्शंस का फिर से वेरिफिकेशन किया जाए। यह आदेश टेलिकॉम ऑपरेटर्स को दिया गया है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Fri, 10 May 2024 07:54 PM
हमें फॉलो करें

दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 28,200 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने और करीब 20 लाख मोबाइल कनेक्शनों का दोबारा वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया है। यह कदम उन सिम कार्ड्स और मोबाइल हैंडसेट्स पर नकेल कसने के लिए उठाया गया है, जिनका इस्तेमाल साइबर क्राइम और ऑनलाइन स्कैम जैसी गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जा रहा था।

DoT ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 31 मई तक इन सिम कार्ड्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। इन सिम कार्ड्स का इस्तेमाल फेक कॉल्स, SMS और कई गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जा रहा था। DoT का मानना है कि इन सिम कार्ड्स की मदद से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया है। इन सिम कार्ड्स का दोबारा वेरिफिकेशन किया जाएगा और वेरिफिकेशन ना होने तक इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

क्या बार-बार गर्म हो रहा है आपका फोन? फौरन बदल लें ये सेटिंग्स

ऐसे करवाना होगा नंबर का वेरिफिकेशन

लाखों मोबाइल कनेक्शंस का वेरिफिकेशन करवाने के लिए इनक यूजर्स को अपनी पहचान और पते का सत्यापन करना होगा। DoT ने बताया है कि यह वेरिफिकेशन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी और 30 जून तक चलेगी। कहा जा रहा है कि यह कदम देश में दूरसंचार व्यवस्था को मजबूत करने में मददगार साबित होगा। आप टेलिकॉम ऑपरेटर के ऑफिस जाकर अपना नंबर वेरिफाइ करवा पाएंगे।

इसलिए उठाया गया है यह बड़ा कदम

सरकार की ओर से उठाया गया यह कदम साइबर क्राइम और धोखाधड़ी जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को कम करने में मददगार होगा। DoT ने नागरिकों से कहा है कि वे अपने पुराने मोबाइल कनेक्शंस का फिर से वेरिफिकेशन करवा लें ताकि किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा जा सके। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कदम साइबर अपराधियों के लिए एक बड़ा झटका है।

केवल ₹16000 में 108MP कैमरा वाला OnePlus फोन, ये डील मिस की तो पछताएंगे

ऐसे हजारों हैंडसेट्स भी ब्लॉक किए जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल साइबर क्राइम और स्कैम्स के लिए किया जा रहा था। यानी कि इन हैंडसेट्स में अब कोई भी सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और एक तरह से ये बेकार हो जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें