Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़openai may launch search app soon to rival google search say report

अब बढ़ेगा Google का टेंशन, OpenAI ला रहा सर्च इंजन, इस दिन होगा लॉन्च

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI अब सीधे Google को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। अटलकें हैं कि OpenAI एक बड़ी घोषणा करने की तैयारी कर रहा है और यह संभवतः एक नया सर्च इंजन होगा।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तानFri, 3 May 2024 07:47 AM
हमें फॉलो करें

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI अब सीधे Google को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। अटलकें हैं कि OpenAI एक बड़ी घोषणा करने की तैयारी कर रहा है और यह संभवतः एक नया सर्च इंजन होगा। सर्च इंजन के मामले में अब तक दुनियाभर में गूगल का वर्चस्व है लेकिन लगता है कि अब इसका तगड़ा कम्पीटिटर आने वाला है। जिमी ऐप्पल्स के अनुसार, कंपनी इस महीने (मई) एक इवेंट करने की योजना बना रही है, जो अस्थायी रूप से 9 मई, 2024 को सुबह 10 बजे के लिए निर्धारित है।

जिमी ऐप्पल्स ने संभावित रूप से एक बड़े इवेंट की ओर इशारा करते हुए शेयर किया, जहां ओपनएआई अपने अगले बड़े प्रोजेक्ट से पर्दा उठा सकती है कि "कंपनी जनवरी में इन-हाउस इवेंट स्टाफ और इवेंट मार्केटिंग के लिए जोर शोर से भर्तियां कर रहे थे, और पिछले महीने ही कंपनी ने एक इवेंट मैनेजर को भी नियुक्त किया है।" अब देखते हैं कि सीईओ सैम ऑल्टमैन इसे क्या नाम देते हैं।

इसके अलावा, जिमी ऐप्पल्स अप्रैल के अंत से ओपनएआई के अंदर ढेर सारी एक्टिविटी का भी हिंट देते हुए कहते हैं कि “24 अप्रैल से कम से कम 50 नए इंटरनल सबडोमेन बनाए गए हैं।”

सबसे कम कीमत में Moto का 6000mAh बैटरी वाला फोन, फ्लिपकार्ट का तगड़ा ऑफर

माइक्रोसॉफ्ट बिंग पर काम कर सकता है OpenAI Search

रिपोर्ट्स से हिंट मिलता है कि OpenAI एक वेब सर्च प्रोडक्ट डेवलप कर रहा है, जो संभावित रूप से Google के साथ अपनी प्रतिस्पर्धा को बढ़ा रहा है। यह सर्विस कुछ हद तक माइक्रोसॉफ्ट बिंग (microsoft bing) के बुनियादी ढांचे का लाभ उठा सकती है। लेक्स फ्रिडमैन के साथ हाल ही में पॉडकास्ट में, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने सर्च में लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) की क्षमता को स्वीकार किया: "एलएलएम और सर्च का सही मेल अभी तक हासिल नहीं हुआ है। मुझे उस चुनौती से निपटना अच्छा लगेगा, यह रोमांचक होगा।"

हालांकि, ऑल्टमैन ने केवल गूगल सर्च की नकल करने से बचने की OpenAI की इच्छा पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि "मुझे वर्तमान मॉडल उबाऊ लगता है। सवाल 'बेहतर' गूगल सर्च को बनाने के बारे में नहीं होना चाहिए। यह इंफॉर्मेशन डिस्कवरी, यूटिलाइजेशन और सिंथेसिस को मौलिक रूप से बेहतर बनाने के बारे में है।"

ओपनएआई का संभावित सर्च ऐप माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की पिछले साल ओपनएआई के GPT मॉडल को बिंग में इंटीग्रेट करके "मेक गूगल डांस" की घोषणा का अनुसरण करता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें