Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Now Indian users can Make UPI Payments In UAE with PhonePe App Here is how

भारतीय यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब UAE में भी काम करेगा PhonePe ऐप; ऐसे कर पाएंगे पेमेंट

लोकप्रिय ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने भारतीय यूजर्स को अब UAE में पेमेंट करने का आसान विकल्प दे दिया है। इसके लिए कंपनी ने NeoPay के साथ पार्टनरशिप की है और यूजर्स QR कोड स्कैन करते हुए पेमेंट कर पाएंगे।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Fri, 29 March 2024 10:23 AM
हमें फॉलो करें

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए भुगतान करना बेहद आसान है और अब इसका विस्तार भारत के अलावा अन्य देशों में भी हो रहा है। इसका फायदा यह है कि बिना हैरान-परेशान हुए एक जैसे पेमेंट मेथड का इस्तेमाल हर जगह भुगतान के लिए किया जा सकेगा। PhonePe ने अब UAE में आसान पेमेंट ऑप्शन के लिए NeoPay के साथ पार्टनरशिप की है और अब UAE में फोनपे से भुगतान किया जा सकेगा।

वॉलमार्ट ग्रुप से जुड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने घोषणा की है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का सफर करने वाले यूजर्स को अब मशरेक के नियो-पे टर्मिनल पर UPI पेमेंट का ऑप्शन दिया जाएगा। यूजर्स के अकाउंट से पैसे भारतीय रुपये में डेबिट होंगे और UAE दिरहम में भुगतान हो जाएगा। यूजर्स आसानी से QR को स्कैन करते हुए पेमेंट कर सकेंगे।

WhatsApp में अब इंटरनेशनल UPI पेमेंट फीचर, PhonePe और Gpay की होगी छुट्टी

UAE में फोनपे से ऐसे होगा भुगतान

फोनपे ने मशरेक के साथ मिलकर इसके यूजर्स के लिए भुगतान का तरीका बेहद आसान रखा है। पेमेंट ऐप यूजर्स को NeoPay टर्मिनल्स के QR कोड फोनपे ऐप में जाकर स्कैन करने होंगे और तुरंत भुगतान हो जाएगा। बिना किसी झंझट के भारतीय मुद्रा में पैसे कटेंगे और उनकी एक्सचेंज वैल्यू के हिसाब से भुगतान आसानी से हो जाएगा।

खास बात यह है कि UAE में रहने वाले भारतीयों को भी इस पार्टनरशिप का फायदा मिलेगा। उन्हें फोनपे में उनके UAE मोबाइल नंबर की मदद से साइन-इन करना होगा और उनके नॉन-रेजिडेंट एक्सटर्नल (NRE) बैंक अकाउंट को इससे लिंक करना होगा। इसके बाद उनके लिए भी पेमेंट आसान हो जाएगा।

अब स्मार्टवॉच से होगा पेमेंट, फोन या कार्ड की जरूरत ही नहीं; Airtel का गजब फीचर

कई देशों में UPI की मदद से पेमेंट

UPI का विस्तार अन्य देशों में करके लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लगातार कोशिशें की हैं। NPCI ने कई ग्लोबल पार्टनर बॉडीज के साथ पार्टनरशिप की है और यही वजह है कि अब UAE में भी आसानी से पेमेंट संभव हो सका है।

ऐप पर पढ़ें