Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़ipados 18 and macos sequoia launched in wwdc 2024 know features

WWDC 2024: ढेर सारे अडवांस फीचर्स के साथ आया iPadOS 18, मैक का नया ओएस हुआ अब और स्मार्ट

WWDC 2024 में ऐपल ने iOS 18 को लॉन्च किया। इस इवेंट में नए iPadOS 18 और मैक के लिए macOS Sequoia की भी एंट्री हुई है। iPadOS 18 में कंपनी फ्लोटिंग टैब बार के साथ कई नए फीचर दे रही है। वहीं, नए मैक ओएस भी पहले से काफी ज्यादा अडवांस हो गया है।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानTue, 11 June 2024 10:54 AM
हमें फॉलो करें

WWDC 2024 में ऐपल ने अपने नए ओएस- iOS 18 से पर्दा उठाया। नए ओएस में कंपनी आईफोन के लिए कई तगड़े फीचर दे रही है। इनमें होम स्क्रीन के लिए कस्टमाइजेशन के अलावा नया फोटो ऐप और गेम मोड भी शामिल हैं। ऐपल ने इस इवेंट में अपने एआई- ऐपल इंटेलिजेंस को भी शोकेस किया है। आईफोन्स के लिए आए iOS 18 के अलावा कंपनी ने अपने आईपैड के लिए iPadOS 18 और मैक सिस्टम्स के लिए macOS Sequoia को भी लॉन्च किया। आइए जानते हैं कि कंपनी ने आईपैड ओएस और मैक ओएस में क्या कुछ खास ऑफर कर रही है।

iPadOS 18 के नए फीचर
नए आईपैड ओएस 18 में कंपनी कंट्रोल सेंटर के साथ होम स्क्रीन को पर्सनलाइज करने का ऑप्शन दे रही है। नए ओएस के आने से यूजर अपनी जरूरत के अनुसार होम स्क्रीन के ऐप्स को ऐड और रिमूव कर सकेंगे। इसमें विजेट्स को भी रीअरेंज करने का ऑप्शन दिया गया है। iPadOS 18 में कंपनी ने एक फ्लोटिंग टैब बार की एंट्री कराई है। यह ऐप के अंदर ईजी नैविगेशन ऑफर करता है। टैब बार को यूजर साइडबार में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। इस फीचर को खासतौर से मल्टीटास्किंग को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

नया ओएस ऐपल इंटेलिजेंस सूट से लैस है और इसके कारण अब आईपैड में यूजर्स को कैल्कुलेटर ऐप मिलेगा। यूजर लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। इस नए फीचर का नाम मैथ्स नोट्स है। इसमें यूजर मैथ्स के सवाल एंटर कर सकेंगे और इसका जवाब तुरंत मिलेगा। खास बात है कि अगर आप ऐपल पेंसिल से हैंडराइटिंग में सवाल पूछेंगे, तो इसका जवाब भी आपको हैंडराइटिंग में ही मिलेगा। कंपनी नए ओएस में पहले से बेहतर डार्क मोड ऑफर कर रही है। इसमें आपको मेसेजेस और फोटोज ऐप भी बदले हुए नजर आएंगे।

macOS Sequoia के नए फीचर
मैक के लिए आए नए ओएस की खासियत है कि यह आईफोन नोटिफिकेशन्स भी दिखाएगा। यूजर इन नोटिफिकेशन्स को देख और इनका रिप्लाइ भी मैक से ही कर सकेंगे। इसके अलावा कंपनी नए ओएस में कन्टिन्यूटी को भी अपडेट किया है। यह आईफोन मिररिंग ऑफर करता है। इससे यूजर अपने मैक सिस्टम से अपने आईफोन को कंट्रोल कर सकेंगे। लेटेस्ट अपडेट में आईफोन के ऑडियो का आउटपुट मैक से करने वाला फीचर भी दिया जा रहा है। यह यूजर्स को ऑडियो एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाने वाला है।

मस्क ने बढ़ाई ऐपल की टेंशन, iPhones पर लगेगा बैन, बताया सिक्योरिटी के लिए खतरा

मैक ओएस अब ड्रैग ऐंड ड्रॉप में भी कई नए फीचर दे रहा है। यूजर नए मैक ओएस से अपने मैक सिस्टम से फाइल्स को सीधे आईफोन में ड्रैन और ड्रॉप कर सकते हैं। macOS Sequoia में पासवर्ड मैनेज करने के लिए नया पासवर्ड ऐप दिया जा रहा है। साथ ही सफारी के लिए भी macOS Sequoia में काफी कुछ खास है। सफारी ब्राउजर लेटेस्ट अपडेट के साथ यूजर को रीडर मोड में आर्टिकल्स की समरी दिखाएगा। इसके अलावा हाइलाइट फीचर मशीन लर्निंग से वेब पेज पर मौजूद जरूरी जानकारी को यूजर्स के सामने रखेगा।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें