Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Instagram and Messenger are also getting Meta AI feature after Whatsapp

Instagram और Messenger ऐप्स में भी मिलने लगा मेटा AI का मजा, Free में उठाएं लुत्फ

इंस्टाग्राम और मेसेंजर ऐप में भी यूजर्स के साथ Meta AI की टेस्टिंग की जा रही है। इससे पहले यह फीचर वॉट्सऐप में दिखा था। हालांकि, अभी इसका लिमिटेड रिलीज किया गया है और जल्द यह सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Mon, 15 April 2024 06:17 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मेटा की ओर से AI का फायदा इसकी सेवाओं में यूजर्स को एकदम फ्री में दिया जा रहा है। कुछ सप्ताह पहले WhatsApp यूजर्स को जेनरेटिव आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट Meta AI का ऐक्सेस मिलना शुरू हुआ था। अब Instagram और Messenger ऐप्स में भी कुछ यूजर्स को Meta AI का फायदा दिया जा रहा है।

Llama पर आधारित Meta AI चैटबॉट की मदद से आम बोलचाल किए जा सकते हैं और AI आधारित ढेरों काम इसकी मदद से करवाए जा सकेंगे। इसकी मदद से यूजर्स को बातचीत करने के अलावा सवाल के जवाब पाने, कंटेंट लिखने और फोटोज जेनरेट करने जैसे काम किए जा सकते हैं। Meta AI चैटबॉट को इंस्टाग्राम DM सेक्शन का हिस्सा बनाया जा रहा है।

AI के जरिए लोकसभा चुनाव हैक करना चाहता है चीन, माइक्रोसॉफ्ट ने दी बड़ी चेतावनी

कई यूजर्स को मिलने लगा AI का मजा

मेटा ने सभी के लिए एकसाथ AI फीचर रोलआउट नहीं किया है और चुनिंदा यूजर्स के साथ इसकी टेस्टिंग की जा रही है। TechCrunch से बात करते हुए मेटा स्पोक्सपर्सन ने कन्फर्म किया है कि कंपनी भारत और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में नए AI फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। लिमिटेड यूजर्स के साथ टेस्टिंग के बाद इसे सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा।

WhatsApp, Messenger और Instagram ऐप के डायरेक्ट मेसेजेस सेक्शन में ब्लू कलर की रिंग और पिंक शेड वाला आइकन दिख रहा है और Meta AI आइकन मिल रहा है। यूजर्स को सर्च बार में यह आइकन दिया गया है और इसपर टैप करते हुए AI से बातें की जा सकेंगी। यूजर्स के पास अब ढेरों AI चैटबॉट्स इस्तेमाल करने का विकल्प मौजूद है। OpenAI के ChatGPT से लेकर Google के Gemini और Microsoft के Copilot तक यूजर्स के पास ढेरों विकल्प मौजूद हैं।

आपस में जुड़ने जा रहे हैं WhatsApp और Instagram, अब आएगा मजा

कई फेज में रोलआउट होगा Meta AI

मेटा स्पोक्सपर्सन ने बताया है कि अभी केवल चुनिंदा यूजर्स के लिए जेनरेटिव AI का लिमिटेड रोलआउट किया गया है। यूजर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर इसे सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा और मेटा फैमिली के ऐप्स (फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और मेसेंजर) में AI पर आधारित बाकी फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें