Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़indonesia threatens to block elon musk x platform over adult content policy

यहां बैन हो सकता है एलन मक्स का X, एडल्ट कंटेंट पॉलिसी बनी मुसीबत, सरकार ने दी चेतावनी

Elon Musk का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, एक बार फिर इंडोनेशिया में मुश्किलों का सामना कर रहा है। इस बार विवाद एक्स के हालिया पॉलिसी चेंज को लेकर है।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 08:54 AM
हमें फॉलो करें

Elon Musk का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, एक बार फिर इंडोनेशिया में मुश्किलों का सामना कर रहा है। इस बार विवाद एक्स के हालिया पॉलिसी चेंज को लेकर है, जिसके तहत यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति दी गई है। कंपनी की इसे पॉलिसी का इंडोनेशिया में जमकर विरोध हो रहा है।

ब्लॉक कर देंगे एक्स

इंडोनेशिया के संचार और सूचना मंत्री बुदी एरी सेतियादी ने कहा कि अगर एक्स देश के 2008 पोर्नोग्राफी कानून का पालन नहीं करता है, तो वे इसे ब्लॉक कर देंगे। यह कानून पोर्नोग्राफिक मटेरियल के प्रसार पर सख्त प्रतिबंध लगाता है।

मंत्री सेतियादी ने एक्स को एक चेतावनी पत्र जारी किया है, जिसमें कानून का पालन न करने पर संभावित परिणामों के बारे में बताया गया है। सरकार अंतिम निर्णय लेने से पहले आगे की सूचना भेजने की योजना बना रही है। उल्लेखनीय है कि एक्स के मालिक एलन मस्क ने कथित तौर पर इन चेतावनियों का जवाब नहीं दिया है। एक्स ने खुद भी अभी तक स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

WhatsApp चलाने में आएगा डबल मजा, वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदल देगा यह नया फीचर

एक्स ने दी एडल्ट कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति

इस महीने की शुरुआत में, एक्स ने आधिकारिक तौर पर एक नई पॉलिसी पेश की, जिसमें एडल्ट कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति दी गई, बशर्ते यूजर कंटेंट वॉर्निंग का उपयोग करें। कंपनी का तर्क यह है कि "वयस्कों को अपनी खुद की मान्यताओं, इच्छाओं और अनुभवों को दर्शाने वाली कंटेंट के साथ जुड़ने और बनाने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें सेक्सुअल कंटेंट भी शामिल हैं।" इसमें "AI-जनरेटेड, फोटोग्राफिक या एनिमेटेड कंटेंट जैसे कार्टून, हेनतई या एनीमे शामिल हैं।"

इन प्लेटफॉर्म्स पर भी बैन लगा चुका है इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में इंटरनेट पोर्नोग्राफी पर नकेल कसने का एक अच्छा खासा इतिहास रहा है। 2014 में, देश ने वीमियो (Vimeo) पर न्यूडिटी वाले वीडियो होस्ट करने का आरोप लगाने के बाद प्रतिबंध लगा दिया था। टम्बलर, रेडिट और इमेजुर पर भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। अकेले 2016 और 2023 के बीच, इंडोनेशिया ने लगभग 20 लाख वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया था, जिनके बारे में माना जा रहा था कि उनमें पोर्न कंटेंट है। एक्स की नई पॉलिसी ने मलेशिया में भी विरोध झेला और संभावित चुनौतियों का सामना किया है, क्योंकि मलेशिया में भी इंटरनेट कंटेंट के सख्त नियम हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें