Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to download masked aadhaar card know easy online process

हर जगह न बताएं पूरा आधार नंबर, यह Aadhaar कार्ड आपको रखेगा सेफ, तुरंत ऐसे करें डाउनलोड

मास्क्ड आधार कार्ड आपको आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड्स से बचने में काफी मदद करता है। आप UIDAI की वेबसाइट पर जा कर आसानी से अपना मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं मास्क्ड आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने के आसान तरीके के बारे में।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानSun, 21 April 2024 09:53 AM
हमें फॉलो करें

आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्युमेंट है। अगर आप भी आईडी प्रूफ के तौर पर नॉर्मल आधार कार्ड को शेयर करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदलने की जरूरत है। आए दिन आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड सामने आ रहे हैं। इन फ्रॉड से बचने का सबसे सही तरीका है मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) कार्ड। मास्क्ड आधार कार्ड आपके रेग्युलर आधार कार्ड के जैसा ही होता है, लेकिन इसमें आधार नंबर के शुरुआती 8 अंक छिपे होते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड यूजर्स की सेफ्टी को बढ़ाता है, ताकि जालसाज आपके पूरे आधार नंबर को जानकर उसका गलत इस्तेमाल न कर सकें।

ऐसे डाउनलोड करें मास्क्ड आधार कार्ड
मास्क्ड आधार कार्ड को आप डायरेक्ट डाउनलोड नहीं कर सकते। मास्क्ड आधार कार्ड के लिए आपको पहले रेग्युलर आधार कार्ड के PDF को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड के दौरान ही आपको मास्क्ड आधार कार्ड को चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा।

1- मास्क्ड आधार कार्ड के लिए सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

2- My Aadhaar सेक्शन में दिए गए डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन पर टैप करें।

3- अपना आधार नंबर और Captcha कोड एंटर करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

4- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिसीव हुए ओटीपी को एंटर करें और Verify and Download पर क्लिक करें।

5- अब आपको मास्किंग का ऑप्शन दिखेगा। यहां Do you want a masked Aadhaar ऑप्शन के पास दिए गए चेकबॉक्स को टिक मार्क कर दें।

6- डाउनलोड पर क्लिक करें।

7- आधार कार्ड पर आपका जो नाम लिखा है, उसके शुरुआती चार अक्षरों को अपरकेस यानी कैपिटल लेटर्स और अपने जन्म के साल को एंटर करें। यह डाउनलोड हुए पीडीएफ फाइल का पासवर्ड है।

डाउनलोड फाइल में एक पीडीएफ के अंदर आपके आधार की जानकारियां होंगी। इसमें आपको आधार कार्ड के केवल आखिरी चार अंक ही दिखेंगे। यह पीडीएफ UIDAI से डिजिटली साइन किया हुआ होगा और इसमें वेरिफिकेशन के लिए एक QR कोड भी मौजूद होगा।

वीवो की S सीरीज का एक और जबर्दस्त फोन, लॉन्च से पहले सामने आई बड़ी जानकारी

(Photo: kanakkupillai)

ऐप पर पढ़ें