Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़How to chat with Meta AI on Whatsapp Follow these easy steps

WhatsApp पर अब Meta AI से करें बातें, फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में चुनिंदा यूजर्स को Meta AI का ऐक्सेस बाकियों से पहले दिया जा रहा है। अगर आप भी अर्ली ऐक्सेस पाने वाले यूजर्स में शामिल हैं, तो चैट विंडो में AI से बातें कर पाएंगे।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Thu, 18 April 2024 10:08 AM
हमें फॉलो करें

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मेटा की ओर से बीते दिनों नए जेनरेटिव AI सेवा Meta AI नाम से पेश की गई है। इस सेवा का फायदा अब मेटा फैमिली के ऐप्स (WhatsApp, Instagram और Messenger वगैरह) में यूजर्स को मिलेगा। वॉट्सऐप में चुनिंदा यूजर्स को इसका ऐक्सेस दिया जा रहा है और वे ग्रुप चैट्स में AI की मदद से मेसेज या रिप्लाई लिख सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप Meta AI से बातें कैसे कर सकते हैं।

बाकी जेनरेटिव AI सेवाओं की तरह ही Meta AI भी अलग-अलग विषयों पर बातें कर सकता है, सुझाव दे सकता है और आपके सवालों के जवाब दे सकता है। इसके अलावा कोई मेसेज या रिप्लाई लिखने से लेकर फोटोज जेनरेट करने और मेसेज ट्रांसलेट करने जैसे काम भी इसकी मदद से आसानी से किए जा सकते हैं। जल्द ही यूजर्स को चैट विंडो में यह लाइट ब्लू और पिंक शेड वाली रिंग आइकन के साथ दिखेगा। अभी यह केवल उन्हीं मेसेज पर जवाब दे रहा है, जिसमें इसे मेंशन किया जा रहा है।

सबसे खूबसूरत AI फैशन मॉडल की तलाश, Miss AI को मिलेगा ताज

केवल चुनिंदा यूजर्स के साथ हो रही टेस्टिंग

वॉट्सऐप पर नए फीचर्स सभी के लिए रोलआउट करने से पहले उनकी टेस्टिंग बीटा वर्जन में की जाती है। ऐसा ही Meta AI के साथ भी है और केवल चुनिंदा यूजर्स के साथ ही इसे टेस्ट किया जा रहा है। सबसे पहले वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लें और इसके बाद चेक करें कि आपको नया Meta AI फीचर मिला है या नहीं। आप नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करते हुए इसे यूज कर पाएंगे।

ये स्टेप्स फॉलो करते हुए कर सकेंगे इस्तेमाल

- अगर आप अर्ली ऐक्सेस पाने वाले यूजर्स में से हैं तो ऐप अपडेट करने के बाद आपको अलग से कोई बदलाव नहीं दिखेगा।

- आपको कोई वॉट्सऐप ग्रुप चैट ओपेन करना होगा और फिर मेसेज फील्ड में @ टाइप करने के बाद Meta AI विकल्प दिखेगा, इसपर टैप करना होगा।

- अगर आपको यह विकल्प नहीं दिखा तो अब तक नए फीचर का ऐक्सेस नहीं मिला है।

- Meta AI को मेंशन करने के बाद आपको वह सवाल या प्रॉम्प्ट लिखना होगा, जिसपर AI टूल की प्रतिक्रिया चाहिए। इसके बाद AI का जवाब चैट में दिख जाएगा।

- इसके बाद AI मेसेज पर राइट स्वाइप करते हुए आप AI से बातें जारी रख सकते हैं।

- हालांकि, ग्रुप के बाकी मेंबर्स भी ये मेसेजेस देख पाएंगे। ऐसे में आप चाहें तो करीबी लोगों वाला एक क्लोज्ड ग्रुप AI से बातें करने के लिए बना सकते हैं।

Instagram और Messenger ऐप्स में भी मिलने लगा मेटा AI का मजा, ऐसे उठाएं लुत्फ

फिलहाल, Meta AI केवल अंग्रेजी भाषा में जवाब दे सकता है और यही भाषा समझता है। यह उन्हीं मेसेजेस पर प्रतिक्रिया देता है, जिसमें इसे मेंशन किया गया हो। बाद में डेडिकेटेड आइकन के साथ यूजर्स को इसका आसान ऐक्सेस मिलने लगेगा। यह फीचर नहीं मिल रहा तो कुछ सप्ताह इंतजार करना बेहतर होगा क्योंकि कंपनी टेस्टिंग के बाद इसे स्टेबल ऐप का हिस्सा बनाएगी।

ऐप पर पढ़ें