Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Here is how to read deleted message on whatsapp without any third party app

डिलीट होने के बाद ऐसे पढ़ें WhatsApp मेसेज, बिना किसी ऐप के हो जाएगा काम

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में अगर कोई मेसेज ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के साथ डिलीट हो जाता है, तब भी उसे पढ़ने का एक जुगाड़ है। फोन की सेटिंग्स में बदलाव करते हुए ऐसा किया जा सकता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दु्स्तानTue, 4 June 2024 05:54 PM
हमें फॉलो करें

कई बार WhatsApp पर मेसेज भेजने के बाद लोग उसे डिलीट कर देते हैं। डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के साथ मेसेज सेंडर और रिसीवर दोनों के डिवाइस से डिलीट हो जाता है। अब अगर आप डिलीट किए जाने के बाद कोई मेसेज पढ़ना चाहते हैं तो एक आसान ट्रिक आपका काम आसान बना सकती है। इसके लिए आपको किसी थर्ड-पार्टी ऐप की जरूरत भी नहीं है।

वॉट्सऐप पर भेजे गए मेसेज पहले नोटिफिकेशंस में दिखाए जाते हैं। कई थर्ड-पार्टी ऐप्स नोटिफिकेशंस को ट्रैक और मॉनीटर करते हैं, जिससे कोई मेसेज डिलीट करने के बाद भी उसे पढ़ा जा सकता है। हालांकि आपको खास ट्रिक के चलते किसी थर्ड-पार्टी ऐप की जरूरत नहीं है और फोन की सेटिंग्स में जाकर डिलीट किया गया मेसेज पढ़ सकते हैं।

WhatsApp में आए ढेरों नए फीचर्स, इन 5 का इस्तेमाल अभी शुरू कर दें आप

फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

- अगर किसी दोस्त या कॉन्टैक्ट ने मेसेज भेजने के बाद डिलीट कर दिया और आप उसे पढ़ना चाहते हैं, तो कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा।

- सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Apps & Notification विकल्प दिखेगा, इसपर टैप करें।

- अब Notification विकल्प पर टैप कर दें।

- नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको Notification history विकल्प मिलेगा और इसके सामने दिख रहे टॉगल को ऑन कर दें।

- नोटिफिकेशंस हिस्ट्री में ही आपको डिलीट होने के बाद मेसेजेस दिख जाएंगे।

नोटिफिकेशंस हिस्ट्री फीचर फोन में आने वाले नोटिफिकेशंस का रिकॉर्ड रखता है और फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशंस यहां देखे जा सकेंगे। आप वॉट्सऐप मेसेज के नोटिफिकेशंस के अलावा अन्य नोटिफिकेशंस भी एकसाथ देख पाएंगे।

अब सोशल मीडिया पर दिखेगा 18+ कंटेंट, न्यूडिटी और सेक्सुअल बिहेवियर पर रोक नहीं

बता दें, वॉट्सऐप पर हाल ही में 'अनडू डिलीट' फीचर शामिल किया गया है। अगर कोई मेसेज गलती से डिलीट हो जाता है तो इस फीचर के जरिए उसे फौरन रीस्टोर किया जा सकेगा। मेसेज डिलीट करने के बाद कुछ सेकेंड्स तक स्क्रीन पर Undo विकल्प दिखता रहेगा और इसपर टैप करते ही मेसेज रीस्टोर हो जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement