Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google Wallet App now available for Indian users know how to use it

Google चुपके से लाया Wallet App, बिना किसी बैंक कार्ड के होगी पेमेंट

Google ने पुष्टि की है कि वॉलेट ऐप अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है। इस ऐप में आपको एक बार अपनी सभी बैंक डिटेल्स भरनी होगी इसके बाद आप बिना कार्ड के कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तानMon, 22 April 2024 02:35 PM
हमें फॉलो करें

Google ने पुष्टि की है कि उसका वॉलेट ऐप अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है। इस ऐप को स्टेप-बाय-स्टेप तरीके से रोलआउट कर रहा है। ये ऐप यूजर्स को बिना किसी बैंक कार्ड और बैंक डिटेल एंटर कर पेमेंट करने की सुविधा दे रहा है। बस इस ऐप में आपको एक बार अपनी सभी बैंक डिटेल्स भरनी होगी इसके बाद NFC के माध्यम दे  आप बिना कार्ड के कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे।

Google वॉलेट ऐप में यूजर्स गिफ्ट कार्ड, जिम सदस्यता, इवेंट टिकट, फ्लाइट टिकट और बहुत कुछ स्टोर कर सकते हैं। Google वॉलेट भारत में मौजूद Google Pay से थोड़ा अलग ऐप है। वहीं गूगल का कहना है कि अभी हमारे पास शेयर करने के लिए कुछ भी नया नहीं है, हम भारत में लोगों के डिजिटल एक्सपीरियंस को और अच्छा बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

 

बता दें कि Google Pay ऐप UPI पेमेंट सर्विस प्रदान करता है तो वहीं Google वॉलेट में आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल्स सिर्फ एक बार डालनी होगी उसके बाद आप NFC के जरिये कांटेक्टलेस पेमेंट कर पाएंगे। यानी की अगर आप अपने कार्ड्स ले जाना भूल जाए तो भी आप सिर्फ इस ऐप के जरिये पेमेंट कर पाएंगे। इसके अलावा, Google वॉलेट केवल नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) सपोर्ट वाले स्मार्टफोन पर ही काम करेगा।

 

Google वॉलेट कार्ड या कैश ले जाने की आवश्यकता को खत्म कर ऑनलाइन और इन-स्टोर खरीदारी करना आसान बनाता है। यह ऐप पिन प्रोटेक्शन सर्विस के साथ आ रहा है। यह यूजर्स पर निर्भर है कि वे इसका उपयोग कैसे करते हैं। इस ऐप को उन वॉच पर भी डाउनलोड किया जा सकता है जो वेयरओएस के साथ आते हैं।

 

ऐप पर पढ़ें