Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google IO 2024 brings android 15 and other AI based tools for developers and users

Google I/O 2024 में दिखा AI का जलवा, Android 15 के साथ प्रोजेक्ट स्टारलाइन भी लॉन्च

साल के सबसे बड़े इवेंट Google I/O 2024 में गूगल ने कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। इसके अलावा गूगल की मौजूदा सेवाओं और प्रोडक्ट्स को बड़े अपग्रेड्स दिए गए हैं। कंपनी डिवेलपर्स के लिए कई AI टूल्स लेकर आई है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Wed, 15 May 2024 12:40 AM
हमें फॉलो करें

सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने अपने एनुअल डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस Google I/O इवेंट का आयोजन मंगलवार देर रात किया और इसमें ढेरों महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। कंपनी ने अपने कैलिफोर्निया हेडक्वॉर्टर से इस कॉन्फ्रेंस का लाइव प्रसारण किया और इस इवेंट में Android 15 से लेकर कंपनी के जेनरेटिव AI आधारित चैटबॉट Gemini से जुड़ी कई घोषणाएं की गईं। आइए जानते हैं कि साल के सबसे बड़े टेक इवेंट में गूगल ने क्या नई जानकारियां दी हैं।

इवेंट में हुए AI से जुड़े ये बड़े ऐलान

गूगल ने इवेंट में LaMDA 2 से पर्दा उठाया है, जो कंपनी का नया AI लैंग्वेज मॉडल है। दावा है कि यह पहले से ज्यादा क्रिएटिव और इन्फॉर्मेटिव है LaMDA 2 की खास बात यह है कि यह टेक्स्ट जेनरेट करने के अलावा ढेरों भाषाओं में ट्रांसलेशन कर सकता है और अलग-अलग तरह के सवालों का जवाब दे सकता है। गूगल ने बताया है कि इसकी मौजूदा सेवाओं में भी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित फीचर्स का इंटीग्रेशन किया जाएगा।

Samsung के पुराने फोन में AI फीचर्स का मजा, लेटेस्ट अपडेट पाकर झूम उठे यूजर्स

कंपनी ने कुछ और AI पावर्ड टूल्स पेश किए हैं, जिनका फायदा ऐप डिवेलपर्स को मिलेगा। इनमें नया Image AI API भी शामिल है, जिसकी मदद से फोटोज या इमेजेस को समझा और कैटेगराइज किया जा सकेगा। इसके अलावा नए Video AI API की मदद से किसी वीडियो से जानकारी जुटाई जा सकेगा। इस तरह के API अन्य ऐप्स में भी गूगल के AI आधारित फीचर्स इस्तेमाल करने का विकल्प देंगे।

गूगल ने मौजूदा Gemini AI को मिले कई अपग्रेड्स की जानकारी भी दी है। इसके अलावा अब एंड्रॉयड डिवाइसेज में भी यूजर्स को AI पावर्ड सर्च का फायदा मिलेगा। अब वर्कस्पेस लैब्स में यूजर्स को Gemini 1.5 Pro का ऐक्सेस दिया जा रहा है। दावा है कि इसकी रिस्पॉन्स स्पीड पिछले वर्जन के मुकाबले कहीं तेज है।

भारत का पहला स्वदेशी AI टूल ‘हनुमान’ लॉन्च, FREE में ऐसे करें इस्तेमाल

कंपनी ने लॉन्च किया लेटेस्ट Android 15

गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन Android 15 भी पेश कर दिया है और इसके फीचर्स की जानकारी दी है। लेटेस्ट वर्जन में बेहतर सिक्योरिटी, प्राइवेसी और ईज-ऑफ-यूज यूजर्स को मिलेंगे। नए प्राइवेसी डैशबोर्ड से यूजर्स तय कर सकेंगे कि उनका डाटा कौन से ऐप्स ऐक्सेस कर रहे हैं। इसके अलावा Photo Picker के साथ ऐप्स को केवल चुनिंदा फोटोज या मीडिया फाइल्स का ऐक्सेस दिया जा सकेगा। कई विजुअल चेंजेस के अलावा बेहतर बैटरी लाइफ से जुड़े फीचर्स भी Android 15 में दिए गए हैं।

प्रोजेक्ट स्टारलाइट का आधिकारिक लॉन्च भी

I/O 2024 इवेंट में गूगल ने प्रोजेक्ट स्टारलाइन भी लॉन्च कर दिया है। यह एक बिल्कुल नई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टेक्नोलॉजी है, जिससे यूजर्स को लगता है मानो वे एकसाथ बैठे हों। प्रोजेक्ट स्टारलाइन 3D कैमरों और AI का इस्तेमाल करते हुए रियलिस्टिक एक्सपीरियंस ऑफर करता है। इस तरह एक नए स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का अनुभव यूजर्स को मिलेगा। गूगल ने इस इवेंट में अन्य प्रोडक्ट्स और सेवाओं से जुड़ी कई छोटी-बड़ी घोषणाएं कीं।

ऐप पर पढ़ें