Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google announces multiple ai powered feature for gmail in io event held on 14th may

पूरी तरह बदला Gmail यूज करने का अंदाज, गूगल ने दिए कमाल के AI फीचर, बहुत कुछ है खास

गूगल जल्द ही वर्कस्पेस के साइड पैनल में Gemini 1.5 Pro को उपलब्ध करा देगा। वर्कस्पेस में जेमिनी का काम होगा कि यह फाइल या ईमेल डेटा को सर्च करने में लगने वाले समय की बचत करेगा। नया साइड पैनल सबसे पहले जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और ड्राइव के लिए रोलआउट होगा।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानWed, 15 May 2024 07:47 AM
हमें फॉलो करें

गूगल ने 14 मई को हुए I/O इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। इसमें एआई पर ज्यादा फोकस रहा। कंपनी ने इस इवेंट में Gemini AI को दिए गए अपग्रेड्स के बारे में बताया। गूगल ने कहा कि वर्कस्पेस के टास्क्स में यूजर्स को जेमिनी पावर्ड एआई ऑटोमेशन देखने को मिलेगा। इसके लिए गूगल जल्द ही वर्कस्पेस के साइड पैनल में Gemini 1.5 Pro को उपलब्ध करा देगा। वर्कस्पेस में जेमिनी का काम होगा कि यह फाइल, ईमेल या दूसरे ऐप्स से डेटा को सर्च करने में लगने वाले समय की बचत करेगा। वर्कस्पेस का नया साइड पैनल सबसे पहले जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और ड्राइव के लिए रोलआउट होगा।

खास है समराइज ईमेल वाला फीचर
जीमेल के मोबाइल ऐप में कंपनी समराइज ईमेल का ऑप्शन देने वाली है। यह ईमेल थ्रेड्स को पढ़ कर यूजर्स को जीमेल ऐप में लंबी थ्रेड्स का एक समराइज्ड व्यू देगा। समराइज्ड हाइलाइट्स के लिए जीमेल ऐप में ऊपर दिए गए 'Summarize' बटन को टैप करना होगा। गूगल ने कहा कि यह फीचर वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स को इस हफ्ते मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं, जेमिनी फॉर वर्कस्पेस कस्टमर्स और गूगल वन एआई प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को इसके लिए अगले महीने तक इंतजार करना होगा।

gmail

जीमेल में सवाल-जवाब का ऑप्शन
गूगल अपने जीमेल में 'Gmail Q&A' भी देने वाला है। इसमें यूजर जीमेल से अपनी भाषा में बात कर सकेंगे और सवाल पूछ सकेंगे। यह काफी हद तक डेस्कटॉप के साइड पैनल जैसा है। खास रिक्वेस्ट के लिए यह यूजर्स को एक प्रॉम्प्ट बॉक्स देगा। यह फीचर ईमेल में आए सालों पुरानी पीडीएफ फाइल्स को भी आसानी से सर्च करने में मदद करेगा। कंपनी जीमेल Q&A को मोबाइल और वेब के वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स के लिए जुलाई से रोलआउट करना शुरू करेगी।

कस्टमाइज्ड स्मार्ट रिप्लाइ की सुविधा
जीमेल के लिए यूजर्स को 'Contextual Smart Reply' का फीचर भी मिलेगा। यह फीचर मौजूदा एआई-पावर्ड स्मार्ट रिप्लाइ और स्मार्ट कंपोज टूल जैसा है। दरअसल, नया एआई-पावर्ड फीचर ईमेल के कॉन्टेक्स्ट को समझता है और यूजर को इसी का कस्टमाइज्ड रिप्लाइ देता है। यह फीचर भी वर्कस्पेस लैब्स के मोबाइल और वेब यूजर्स के लिए जुलाई की शुरुआत में रोलआउट होगा।

Samsung के पुराने फोन में AI फीचर्स का मजा, लेटेस्ट अपडेट पाकर झूम उठे यूजर्स

एआई-पावर्ड इमेज को कर सकेंगे ड्रैग और ड्रॉप
गूगल ने I/O इवेंट में बताया कि यूजर जल्द ही अपने जीमेल, गूगल मेसेज और दूसरे ऐप में एआई जेनरेटेड इमेज को ड्रैग और ड्रॉप कर सकेंगे। साथ ही कंपनी यूट्यूब यूजर्स के लिए यूट्यूब वीडियो में किसी खास इन्फॉर्मेशन को सर्च करने के लिए 'Ask this video' का ऑप्शन भी देने वाली है। बताते चलें कि जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें