Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google add lookup button in android phone app to make identifying unknown call

घोटाले वाली कॉल से छुटकारा, फोन ऐप में आया Lookup बटन, टैप करते ही बताएगा अननोन नंबर की डिटेल

गूगल ने ऐप में अब नया 'Lookup' बटन जोड़ा है, जो अननोन कॉल करने वालों की पहचान करना और भी आसान बना देगा। और इस,के लिए आपको अलग से किसी थर्ड पार्टी ऐप पर भी नहीं जाना होगा।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 02:06 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप भी बार-बार अननोन नंबर से आ रहे स्पैम कॉल से परेशान है, तो गूगल का नया फीचर आपके काफी काम आने वाला है। वैसे तो गूगल का फोन ऐप पहले से ही कुछ कॉलर आईडी फीचर्स प्रदान करता है, लेकिन गूगल ने ऐप में अब नया 'Lookup' बटन जोड़ा है, जो अननोन कॉल करने वालों की पहचान करना और भी आसान बना देगा। और इस,के लिए आपको अलग से किसी थर्ड पार्टी ऐप पर भी नहीं जाना होगा।

अभी तक, जब आप किसी अननोन नंबर से कॉल आता है, तो आप उसे स्पैम कॉल समझकर नहीं उठाते और इस स्थिति में कई बार जेन्युइन कॉल भी मिस हो जाते हैं। फिर नंबर सही है या स्पैम है, यह पता लगाने के लिए आपको उसे मैनुअली कॉपी करके ट्रूलकॉलर में पेस्ट करना होता था ताकि उसकी जानकारी पता लगाई जा सके। अब गूगल यह झंझट खत्म करने वाला है।

लुकअप फीचर टैप करते ही देगा अननोन नंबर की जानकारी

दरअसल, गूगल फोन डायलर पर लुकअप फीचर देकर यह झंझट जल्द खत्म करने वाला है। अब जब आपको किसी अननोन नंबर से कॉल आती है, तो आप फोन ऐप में ही लुकअप बटन पर टैप कर सकते हैं। यह ऐप को ऑटोमैटिकली नंबर के बारे में डिटेल सर्च करने के लिए ट्रिगर करेगा। अब न किसी अन्य ऐप पर स्विच करने की जरूरत पड़ेगी न मैन्युअली कॉपी-पेस्ट करना होगा।

यहां बैन हो सकता है X, एडल्ट कंटेंट पॉलिसी बनी मुसीबत, सरकार ने दी चेतावनी

लुकअप के रिजल्ट नंबर की एक्टिविटी के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। स्कैम कॉल के लिए, सर्च से पता चलना चाहिए कि किस प्रकार का स्कैम किया जा रहा है। इससे यह तय करने में मदद मिलती है कि कॉल का जवाब देना है या नहीं और यदि कोई स्कैम है, तो आप उस नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं।

भले ही 'लुकअप' बटन सटीक उत्तर न दे, फिर भी यह मददगार हो सकता है। अगर कॉल करने वाला वैध है और आपने कॉल नहीं उठाया है, तो वे आपके लिए बाद में सुनने के लिए एक वॉयसमेल मैसेज छोड़ सकते हैं। और कम महत्वपूर्ण कॉल के लिए वे एक टेक्स्ट मैसेज के साथ फॉलो-अप भी कर सकते हैं।

धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा फीचर

लुकअप फीचर की घोषणा शुरुआत में पिक्सेल डिवाइस के लिए जून फीचर ड्रॉप के साथ की गई थी। हालांकि, एंड्रॉयड पुलिस के अनुसार, अब यह अपडेट स्वतंत्र रूप से जारी किया जा रहा है। इसका मतलब यह है कि यह सभी डिवाइस पर तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकता है, यहां तक कि उन डिवाइस पर भी जिन्हें पिक्सेल अपडेट मिला है।

अच्छी खबर यह है कि लुकअप बटन के लिए किसी यूजर एक्टिवेशन की जरूरत नहीं है। बता दें कि रोलआउट चल रहा है और यह किसी भी समय आपके फोन में दिखाई दे सकता है। इसलिए, नए फीचर पर नजर रखें और अननोन कॉल करने वालों से निपटने के दौरान इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली डिटेल्स का लाभ उठाएं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement