Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Good news Now WhatsApp Allows Users To Purchase Metro Tickets Online In These 6 Cities Here is How To Book

गुड न्यूज: अब बिना लाइन में लगे घर बैठे खरीदें Metro Ticket, बहेद आसान है तरीका

अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं और बिना लाइन में टिकट बुक करना चाहते हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी। अब WhatsApp के जरिये आसानी मेट्रो टिकट बुक कर पाएंगे, यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 08:28 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं और बिना लाइन में टिकट बुक करना चाहते हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि यहां हम आपको पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp के जरिये आसानी मेट्रो टिकट बुक करने का तरीका बता रहे हैं। व्हाट्सऐप ने अब नागपुर में मेट्रो यात्रियों के लिए क्यूआर टिकटिंग की शुरुआत की है। अनजान लोगों को बता दें कि यह सर्विस दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे सहित कुछ शहरों में पहले से ही उपलब्ध है। आइए जानते हैं कि कैसे WhatsApp के जरिये खरीद सकते हैं टिकट:

 

WhatsApp पर मेट्रो टिकट कैसे बुक करें

व्हाट्सऐप पर मेट्रो टिकट बुक करने के लिए यूजर्स को बस 91 8624888568 पर Hi संदेश भेजना होगा या QR कोड स्कैन करना होगा। इसके बाद, यूजर्स को गंतव्य और भुगतान का तरीका चुनने के लिए चैटबॉट के निर्देशों का पालन करना होगा और फिर पेमेंट करना होगा। नया चैटबॉट अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और तेलुगु में उपलब्ध है।

  

ये है स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

1. सबसे पहले DMRC Travel App को ऐप स्टोर से डाउनलोड करें।

2. इसके बाद ऐप ओपन करें और फिर अकाउंट क्रिएट करें। इसमें आप जीमेल और फेसबुक से भी लॉगइन कर सकते हैं।

3. इसके बाद आपको Book Ticket पर टैप करना होगा।

4. जहां से ट्रेन बोर्ड करनी है और जहां तक जाना है, यह जानकारी डालें और फिर Book Ticket पर टैप करें।

5. जितने टिकट बुक करने हैं वो सेलेक्ट करें फिर Proceed to Booking पर क्लिक कर दें।

6. डिटेल्स कंफर्म करें। पेमेंट करें। आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI किसी भी तरह से पेमेंट कर सकते हैं।

7. पेमेंट होने के बाद मोबाइल QR टिकट मिल जाएगा। इस टिकट को AFC यानी ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेम पर दिखाकर एंट्री और एग्जिट की जा सकेगा।

 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement