Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़elon musk x will soon charged users for livestream check details

X पर अब इस काम के भी देना होंगे पैसे, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर FREE मिल रही सर्विस

Elon Musk का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले Twitter) अब अपने यूजर्स से लाइवस्ट्रीम के लिए भी पैसे वसूलेगा। अब इसके लिए यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Elon Musk's X
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तानSat, 22 June 2024 02:19 PM
हमें फॉलो करें

Elon Musk के टेकओवर के बाद से X (पहले ट्विटर) पूरी तरह से बदल गया है। मस्क ने सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत कई धांसू फीचर्स भी पेश किए हैं। लगता है कि अब मस्क एक और फीचर के लिए यूजर्स से पैसे वसूलेगा, जो अन्य सभी प्लेटफॉर्म पर फ्री है। एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने शुक्रवार को घोषणा की कि लाइवस्ट्रीम शुरू करने के लिए जल्द ही यूजर्स के पास प्रीमियम सब्सक्रिप्शन होना जरूरी होगा। बता दें कि भारत में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की कीमत 566.67 रुपये प्रति माह है।

एक्स ने ऐसी कोई टाइमलाइन नहीं बताई है कि लाइवस्ट्रीम के लिए कब से चार्ज वसूलना शुरू किया जाएगा लेकिन कहा कि यह "जल्द ही" होगा। यूजर्स अब एनकोडर प्लेटफॉर्म पर एक्स इंटीग्रेशन के माध्यम से भी लाइवस्ट्रीम शुरू नहीं कर पाएंगे।

एक्स पर ऑफिशियल '@live' प्रोफाइल ने भी इस अपडेट के बारे में पुष्टि की है। पोस्ट में लिखा है कि “जल्द ही, केवल प्रीमियम सब्सक्राइबर ही एक्स पर लाइवस्ट्रीम (लाइव वीडियो स्ट्रीम बनाना) कर पाएंगे। इसमें एक्स इंटीग्रेशन वाले एनकोडर से लाइव होना भी शामिल है। लाइव रहना जारी रखने के लिए प्रीमियम में अपग्रेड करें।”

elon musk x will soon charged users for livestream

अन्य सभी प्लेटफॉर्म पर फ्री है लाइवस्ट्रीम

गौर करने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और टिकटॉक जैसे अन्य सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को लाइवस्ट्रीम शुरू करने के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होती है।

सस्ता हुआ पॉपुलर OnePlus फोन, सीधे ₹14000 की छूट; 20 हजार से कम रह गई कीमत

इतनी है अलग-अलग प्लान की कीमत

2022 में ट्विटर का टेकओवर करने के बाद से एलन मस्क ने इसमें कई बदलाव किए हैं, जिसमें पुराने वेरिफाइड प्रोग्राम को समाप्त करना, कंपनी को ट्विटर से एक्स में रीब्रांड करना और अकाउंट को ब्लॉक करने की क्षमता को हटाना शामिल है।

बता दें कि मस्क लगातार प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मॉडल के जरिए प्लेटफॉर्म का रेवेन्यू बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। एक्स प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की कीमत ₹215/माह (वेब ​​पर) से शुरू होती है और प्रीमियम+ टियर के लिए 1,133 रुपये तक जाती है। नीचे तस्वीर में देखें अलग-अलग प्लान की कीमत और खासियत..

elon musk x will soon charged users for livestream

जल्द पोस्ट के लिए भी पैसे वसूलेगा एक्स

मस्क ने इस साल की शुरुआत में हिंट दिया था कि एक्स जल्द ही नए यूजर्स से प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने की अनुमति देने के लिए एक छोटा सा शुल्क ले सकता है। प्लेटफॉर्म ने पहले ही फिलीपींस और न्यूजीलैंड में नए यूजर्स से पोस्टिंग के लिए $1 चार्ज करना शुरू कर दिया है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें