Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Elon Musk is coming to India for two day some tesla and starlink related announcements expected

दो दिनों के लिए भारत आ रहे हैं एलन मस्क, सैटेलाइट इंटरनेट का दे सकते हैं तोहफा

एलन मस्क भारत आ रहे हैं और यहां 48 घंटे के लिए रहते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। नई रिपोर्ट में संकेत मिले हैं कि मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के अलावा स्टारलिंक से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Fri, 12 April 2024 04:17 PM
हमें फॉलो करें

टेस्ला और X जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क भारत आ रहे हैं और अपनी सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक के देश में लॉन्च से जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। CNBC-TV18 ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि मस्क भारत में पूरे 48 घंटों तक रहेंगे और इस दौरान भारत में अपनी कंपनी की योजनाओं की चर्चा कर सकते हैं।

चैनल ने रिपोर्ट किया है कि एलन मस्क 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को भारत में रहेंगे। इन दो दिनों के दौरान टेस्ला CEO और उनकी टीम सरकार से जुड़े अधिकारियों और अन्य इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से मुलाकात कर सकती है। इसके अलावा एलन मस्क की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हो सकती है।

प्रधानमंत्री से मिलना चाहते हैं एलन मस्क

बीते 10 अप्रैल को एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की बात कही थी। मस्क ने अपने पोस्ट में लिखा, 'भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने को उत्सुक हूं।' CNBC-TV18 ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मस्क भारत में 2-3 अरब डॉलर (करीब 200 से 250 अरब रुपये) के निवेश की घोषणा कर सकते हैं।

दिमाग में फिट 'कंप्यूटर' और सोचकर कंट्रोल हो रहा माउस, मस्क का जादू

भारत में बनेंगी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में इलेक्ट्रॉनिक कारें मैन्युफैक्चर करना चाहती है। टेस्ला की योजना भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने की ही नहीं, बल्कि यहां से दुनियाभर में उन्हें एक्सपोर्ट भी किया जाएगा। पिछले महीने भारत सरकार ने नई EV पॉलिसी के साथ कई मॉडल्स पर इंपोर्ट टैक्स 100 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है।

अगर मैन्युफैक्चरर देश में कम से कम 50 करोड़ डॉलर (करीब 418 करोड़ रुपये) का निवेश करता है और फैक्ट्री सेटअप करता है तो इस पॉलिसी का फायदा उसे मिलेगा। टेस्ला भी नए नियमों में सुधार के चलते भारत में फैक्ट्री लगाकर मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने की कोशिश करेगी।

महंगे होने वाले हैं रीचार्ज प्लान, अब 5G के लिए भी लगेंगे पैसे

स्टारलिंक सैटेलाइट सेवा लॉन्च की उम्मीद

मस्क की कंपनी स्टारलिंक दुनिया के सुदूर क्षेत्रों में सैटेलाइट इंटरनेट का फायदा दे रही है और भारत में भी लाखों यूजर्स इसके लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले जरूरी परमिशंस ना होने के चलते स्टारलिंक को भारत में ग्राहकों से लिया गया बुकिंग अमाउंट वापस करना पड़ा था।

उम्मीद है कि लो-आर्बिट सैटेलाइट्स पर आधारित इस सेवा के लॉन्च से जुड़ी घोषणाएं भी मस्क भारत आने पर कर सकते हैं और स्टारलिंक को लाइसेंस मिल सकता है।

ऐप पर पढ़ें