Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़do not make these mistakes to keep your phone safe and cool this summer season

गर्मी के मौसम में खराब हो सकता है आपका फोन, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

गर्मी के मौसम में स्मार्टफोन खराब होने या फिर उसकी बैटरी डैमेज करने से जुड़े मामले आपकी लापरवाही के चलते बढ़ सकते हैं। हम कुछ आम गलतियों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें करने पर आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Fri, 5 April 2024 04:57 PM
हमें फॉलो करें

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं और सुबह से शाम तक उनकी जरूरत पड़ने लगी है। आपको सुनकर अटपटा लग सकता है लेकिन मौसम बदलने का असर स्मार्टफोन्स पर भी पड़ता है। गर्मियां शुरू हो गई हैं और तापमान बढ़ने के साथ-साथ फोन को नुकसान पहुंचने का डर भी बढ़ता जा रहा है। 40 डिग्री से ज्यादा गर्मी होने लंबे वक्त तक होने पर फोन की बैटरी और अंदरूनी कंपोनेंट्स खराब हो सकते हैं, ऐसे में आपको कुछ आदतें फौरन बदल लेनी चाहिए।

कार के अंदर या डैशबोर्ड पर ना छोड़ें फोन

फोन को कार के डैशबोर्ड पर रखने की आदत फौरन बदल दें क्योंकि वहां पर लगातार धूप पड़ने से फोन ज्यादा गर्म हो सकता है। इसके अलावा फोन को कार में छोड़कर घंटों बाहर रहने की गलती भी इसके प्रोसेसर, डिस्प्ले या फिर बैटरी को डैमेज कर सकती है।

₹20 हजार की छूट पर साल 2023 का बेस्ट फोन; कैमरा जबरदस्त और डिजाइन प्रीमियम

लंबे वक्त तक चार्जिंग पर ना लगा रहने दें

अपने फोन को कभी सीधी धूम में चार्जिंग पर ना लगाएं और हमेशा आधिकारिक चार्जर या केबल ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में फोन चार्जिंग पर लगाकर भूल जाना बड़ी गलती साबित हो सकता है और ओवरचार्जिंग की स्थिति में ब्लास्ट तक के मामले सामने आए हैं।

Phone

गर्म होने पर गेमिंग या इस्तेमाल ना करें

अगर आप लगातार फोन इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको लगता है कि यह गर्म हो गया है, तो कुछ देर के लिए इसका इस्तेमाल बंद कर दें। किसी भी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की तरह ही फोन का गर्म होना अच्छा संकेत नहीं है और इसके गर्म होने पर भी गेमिंग या इस्तेमाल जारी रखना भारी पड़ सकता है।

 

पुराने फोन या टैबलेट को बनाएं स्मार्ट फोटोफ्रेम, हर कोई देखते ही कह उठेगा 'वाह'

मोटे कवर और केस ना लगाएं

लेदर के फ्लिप कवर या फिर काले रंग के मोटे केस फोन पर लगाकर रखने की आदत है तो गर्मियों में इसे बदलना बेहतर होगा। ऐसे केस या कवर लगे होने पर फोन ज्यादा गर्म होते हैं और चार्जिंग के दौरान भी उन्हें नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। कम से कम चर्जिंग के वक्त ऐसे केस या कवर जरूर हटा दें।

फोन पर ना पड़े ज्यादा दबाव

अगर फोन को तकिए के नीचे रखकर सोने की आदत है या फिर बैक-पॉकेट में इस तरह रखा है कि उसपर ज्यादा दबाव पड़ सकता है तो इसकी बैटरी डैमेज हो जाएगी। कहीं बैठें तो फोन को पॉकेट से निकालकर टेबल पर रख दें और तकिए के नीचे रखकर सोने की आदत भी बदल लें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें