Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़cert in issues high risk warning to apple iphone ipad and mac users

सरकार की हाई-रिस्क वॉर्निंग, iPhone यूजर्स के ऊपर बड़ा खतरा, तुरंत हो जाएं अलर्ट

CERT-In ने ऐपल डिवाइस के यूजर्स के लिए हाई-रिस्क वॉर्निंग जारी की है। CERT-In के अनुसार ऐपल डिवाइसेज में कई खतरे पाए गए हैं। इनके जरिए दूर बैठे हैकर आसानी से इन डिवाइसेज को हैक करके और डिवाइस में मौजूद सेंसिटिव डेटा को चुरा सकते हैं।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 03:08 PM
हमें फॉलो करें

Apple iPhone, iPad और MacBook यूजर्स के ऊपर फिर से बड़ा खतरा मंडरा रहा है। भारत सरकार की CERT-In (इंडियन कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने 20 मई के अपने सिक्योरिटी बुलेटिन में इन ऐपल डिवाइस के यूजर्स के लिए हाई-रिस्क वॉर्निंग जारी की है। CERT-In के अनुसार इन ऐपल डिवाइसेज में कई खतरे पाए गए हैं। इनके जरिए दूर बैठे हैकर आसानी से इन डिवाइसेज को हैक कर सकते हैं। साइबर अटैक से हैकर यूजर के डिवाइस में मौजूद सेंसिटिव डेटा को चुरा सकते हैं। साथ ही हैकर टारगेट किए गए इन ऐपल डिवाइसेज से सिक्योरिटी को बाइपास करके रिमोट कोड को सिस्टम में पहुंचा सकते हैं।

इन सॉफ्टवेयर पर काम करने वाले डिवाइसेज पर खतरा

1- 16.7.8 से पहले वाले ऐपल iOS और iPadOS वर्जन

2- 17.5 से पहले वाले ऐपल iOS और iPadOS वर्जन

3- 12.7.5 से पहले वाले ऐपल macOS Monterey वर्जन

4- 13.6.7 से पहले वाले ऐपल macOS Ventura वर्जन

5- 14.5 ऐपल macOS Sonoma वर्जन

6- 10.5 से पहले वाले ऐपल watchOS वर्जन

7- 17.5 से पहले वाले ऐपल Safari वर्जन

8- 17.5 से पहले वाले ऐपल tvOS वर्जन

cert

लगभग सभी आईफोन यूजर हैकर्स के टारगेट पर
ऐपल का iOS 17.5 लेटेस्ट वर्जन है। इसमें खतरे का मतलब हुआ कि लगभग सभी आईफोन यूजर हैकर्स के टारगेट पर हैं। इस खतरे से बचने के लिए अपने ऐपल डिवाइस में मौजूद ओएस का आपको अपडेट करना होगा। ओएस अपडेट करने के लिए सबसे पहले जनरल में जा कर सेटिंग्स पर टैब करें। यहां आपको अबाउट फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन दिखेगा। यहां मौजूद लेटेस्ट अपडेट को अपने फोन में इंस्टॉल करके आप खुद को इस खतरे से सेफ रख सकते हैं।

कर्व डिस्प्ले वाला नया वॉटर रेसिस्टेंट फोन, कैमरा 64MP का, फ्लैट डिस्काउंट भी

इसके अलावा आपको फोन में ऐपल या दूसरी भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तरफ से आने वाले मेसेज और नोटिफिकेशन्स पर भी ध्यान देना होगा। समय-समय पर साइबर अटैक से जुड़ी जरूरी एडवाइजरी यूजर्स के लिए जारी की जाती हैं। साथ ही बेहतर होगा कि आप किसी भी अनजान लिंक, वेबसाइट और फाइल को ओपन न करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें