Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Avoid these mistakes at the time of a new AC installation or you may face some issues

AC लगवाने जा रहे हैं? भूलकर भी मत करिएगा ये 5 गलतियां, वरना पड़ेगा भारी

नया AC लगवाते वक्त कुछ गलतियां करना आपको भारी पड़ सकता है। बीते दिनों AC में ब्लास्ट के कई मामले सामने आए हैं, ऐसे में सावधान रहना और भी जरूरी हो गया है। हम कुछ गलतियां बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 11:13 PM
हमें फॉलो करें

गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) एक जरूरी होम अप्लायंस बन गया है। हालांकि नया AC लगवाते समय कुछ गलतियां हो सकती हैं, जिनसे बिजली का बिल बढ़ सकता है, AC के काम करने के तरीके पर असर पड़ सकता है या फिर सुरक्षा से जुड़ा खतरा भी पैदा हो सकता है। हाल ही में कई AC ब्लास्ट के मामले सामने आए हैं, ऐसे में सावधान रहना और भी जरूरी हो जाता है। हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बिल्कुल भी नहीं करनी हैं।

गलत आकार के AC का चुनाव

यह सबसे आम गलतियों में से एक है। अगर आप कमरे के आकार के लिए बहुत छोटा AC चुनते हैं, तो यह ठंडा करने के लिए ज्यादा पावर इस्तेमाल करता रहेगा, जिससे बिजली का बिल बढ़ जाएगा और यह जल्दी खराब भी हो सकता है। यदि आप बहुत बड़ा AC चुनते हैं, तो यह कमरे को ज्यादा ठंडा कर देगा और बिजली भी बर्बाद होगी।

AC जैसी ठंडी हवा देगा आपका कूलर, ये जुगाड़ आजमाते ही कूल-कूल हो जाएंगे आप

गलत जगह AC का प्लेसमेंट

AC को सीधी धूप, खिड़कियों या दरवाजों से दूर और दीवारों और छत से जरूरी दूरी देखते हुए लगवाना चाहिए। अगर आप AC को गलत जगह लगवाते हैं या फिर इसका आउटडोर यूनिट सीधे धूप में रखवा देते हैं तो ना सिर्फ बिजली का बिल बढ़ेगा बल्कि सुरक्षा से जुड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

गलत तरह से इंस्टॉलेशन करना

AC को एक प्रोफेशनल टेक्नीशियन से लगवाया जाना बेहद जरूरी है। अगर AC ठीक से इंस्टॉल ना किया जाए, तो यह लीक कर सकता है, शोर कर सकता है या फिर खराब हो सकता है। गलत इंस्टॉलेशन किसी तरह के शॉर्ट-सर्किट की वजह भी बन सकता है।

कूलिंग नहीं कर रहा है AC तो फौरन करें ये बदलाव, बिजली का बिल भी कम हो जाएगा

AC के जरूरी रखरखाव में कमी

AC को नियमित रूप से साफ करते रहना और फिल्टर बदलना जरूरी है। अगर आप इसका रखरखाव नहीं करते हैं, तो यह ठीक से काम या कूलिंग नहीं करेगा। आपका बिजली का बिल बढ़ जाएगा, और यह जल्दी खराब भी हो सकता है।

पुरानी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

नए AC यूनिट्स खास फीचर्स के साथ आते हैं और पावर-एफिशिएंट होते हैं। कई AC मॉडल्स को अलग से स्टेबलाइजर की जरूरत नहीं होती। अगर आप पुराना मॉडल खरीद रहे हैं तो यह बड़ी गलती साबित हो सकता है। हमेशा अपडेटेड फीचर्स और रेटिंग्स वाला AC ही खरीदें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें