Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Apple warns users about new mercenary spyware attacks as it affects users in 92 countries including India

सावधान! भारत समेत 92 देशों में स्मार्टफोन यूजर्स पर अटैक, ऐपल ने दी बड़ी चेतावनी

टेक कंपनी ऐपल ने भारत में आईफोन यूजर्स को खतरनाक अटैक की चेतावनी दी है। कंपनी ने बताया है कि यूजर्स को एक खास तरह के मालवेयर का शिकार बनाया जा सकता है और अटैकर्स रिमोटली अटैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Thu, 11 April 2024 01:00 PM
हमें फॉलो करें

कैलिफोर्निया के प्रीमियम टेक ब्रैंड ऐपल की ओर से यूजर्स को एक खतरनाक मालवेयर के अटैक की चेतावनी दी गई है। कंपनी ने बताया है कि भारत और 981 अन्य देशों में स्मार्टफोन यूजर्स को 'मर्सेनरी स्पाईवेयर' की मदद से अटैक्स का शिकार बनाया जा रहा है। ऐपल ने बताया है कि इस मालवेयर अटैक के जरिए अटैकर्स को यूजर्स के डिवाइस का ऐक्सेस मिल जाता है और उन्हें नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मर्सेनरी स्पाईवेयर भी NSO ग्रुप के पेगासस मालवेयर के तरह ही इस तरह डिजाइन किया गया है, जिससे उसका पता लगाना आसान नहीं रह जाता। ऐपल की ओर से भेजे गए ईमेल में बताया गया है कि यह मालवेयर अन्य साइबर अटैक्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मालवेयर्स से कहीं अलग और ज्यादा खतरनाक है। यह रिमोटली यूजर्स को अटैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐपल नहीं अनलॉक करेगा केजरीवाल का iPhone, ED की कोशिशों पर इसलिए फिरा पानी

यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत

कंपनी ने भारत में अपने सपोर्ट पेज को अपडेट कर दिया है और यूजर्स को बताया है कि वे अपने स्मार्टफोन को मर्सेनरी स्पाईवेयर अटैक से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। ऐपल ने कहा है कि आईफोन यूजर्स को रिमोटली अटैक करने के लिए नए स्पाईवेयर और मालवेयर की मदद ली जा सकती है। अटैकर्स इस आधार पर अटैक कर सकते हैं कि यूजर कौन है या फिर क्या करता है।

नए मालवेयर के साथ अलग बात यह है कि रेंडम डिवाइस को शिकार बनाने के बजाय अटैकर ऐपल ID के साथ तय कर सकते हैं कि उन्हें किसको निशाना बनाना है। कंपनी अपने यूजर्स को चेतावनी दे रही है और उन्हें अनजान लिंक्स पर क्लिक ना करें या फिर अपनी जानकारी शेयर ना करने की सलाह दी गई है।

₹3299 में मुड़ने वाला iPhone, ऐपल के लॉन्च करने से पहले ही कैसे मिलने लगा फोन?

पिछले साल भी मिला था बड़ा अलर्ट

आपको बता दें, ऐपल की ओर से बड़े खतरे की चेतावनी का यह हाल-फिलहाल यूजर्स को दिया गया दूसरा बड़ा अलर्ट है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर, 2023 में ऐपल ने कई देशों और भारत में स्टेट-स्पॉन्सर्ड अटैक्स की चेतावनी दी थी। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में ज्यादा डीटेल्स शेयर नहीं किए थे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें