Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple rejects meta offer for integrating its ai in mobile devices

मेटा को तगड़ा झटका, iPhones को लेकर ऐपल का बड़ा फैसला, गूगल और OpenAI को होगा फायदा

मेटा ने ऐपल को एआई पार्टनरशिप के तहत मोबाइल डिवाइसेज में Llama चैटबॉट इंटीग्रेट करने का ऑफर दिया था। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ऐपल ने मेटा के इस ऑफर को ठुकरा दिया है। सूत्रों की मानें तो ऐपल मेटा एआई की प्राइवेसी से इंप्रेस नहीं हुआ था।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 11:37 AM
हमें फॉलो करें

ऐपल (Apple) ने मेटा (Meta) को तगड़ा झटका दिया है। मेटा ने ऐपल को एआई पार्टनरशिप के तहत मोबाइल डिवाइसेज में Llama चैटबॉट इंटीग्रेट करने का ऑफर दिया था। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ऐपल ने मेटा के इस ऑफर को ठुकरा दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन में Llama AI चैटबॉट देने के लिए इसी साल मार्च में दोनों कंपनियों के बीच बातचीत हुई थी, लेकिन यह डील फाइनल नहीं हो सकी। बताया जा रहा है कि ऐपल मेटा एआई को अपने डिवाइसेज में इंटीग्रेट करने के बारे में फिलहाल सोच भी नहीं रहा है।

ओपन एआई के साथ फाइनल हुई डील
माना जा रहा है कि ऐपल ने मेटा के ऑफर को ओपन एआई और गूगल के चलते ठुकरा दिया है। ऐपल कई दिनों से अपने डिवाइसेज में गूगल के जेमिनी एआई और ओपनएआई के चैटजीपीटी को ऑफर करने के लिए दोनों कंपनियों के संपर्क में था। ओपन एआई के साथ ऐपल की डील फाइनल हो चुकी है। वहीं, जेमिनी के लिए ऐपल जल्द ही गूगल के साथ पार्टनरशिप का ऐलान कर सकता है।

मेटा के ऑफर के ऐपल ने क्यों मना किया?
ऐपल ने मेटा के ऑफर को क्यों ठुकराया इस बारे में पक्के तौर पर कुछ भी कहना मुश्किल है क्योंकि ऐपल की तरफ से अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं जारी किया गया है। हालांकि, सूत्रों की मानें तो ऐपल मेटा एआई की प्राइवेसी से इंप्रेस नहीं हुआ था। साथ ही ऐपल शुरुआत से Llama को क्रिटिसाइज करता आ रहा है। ऐसे में Llama को आईफोन में इंटीग्रेट करने की उम्मीद शुरू से ही काफी कम थी।

6 हजार रुपये से कम में 8GB रैम वाला फोन, 5G हैंडसेट केवल 9 हजार में, आखिरी मौका

आईफोन्स में मिलेगा ऐपल का Anthropic AI
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐपल की नजर में चैटजीपीटी मेटा एआई से बेहतर है और सफारी ब्राउजर के चलते ऐपल के गूगल के साथ भी अच्छे रिलेशन हैं। ऐसे में आईफोन्स में जेमिनी एआई और चैटजीपीटी का होना कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी। बताते चलें कि ऐपल अपने एआई स्टार्टअप Anthropic को लेकर भी काफी एक्साइटेड है। माना जा रहा है कि ऐपल डिवाइसेज में यह भी ऑफर किया जा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें